Saturday, September 2nd, 2017 15:14:15
Flash

आपका बैकग्राउंड तय करेगा आपकी नौकरी




Education & Career

वर्तमान में बढ़ते घोटालों और अपराधों को ध्यान में रखते हुए कंपनियां काफी सर्तकता से उम्मीदवारों तथा कर्मचारियों का चयन कर रही हैं। कॉर्पाेरेट घोटाले तथा कर्मचारियों द्वारा ही किसी प्रकार का सुरक्षा जोखिम पैदा करने की आशंकाओं के बढ़ने के बाद अब कंपनियां सतर्क हो गई हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लोगों की पृष्ठभूमि की अब अधिक गहराई से जांच की जा रही है।

background 1
आवेदकों की छानबीन
इसके तहत यह पता लगाया जा रहा है कि कहीं आवेदक आपराधिक पृष्ठभूमि का तो नहीं है। साथ ही सोशल मीडिया के जरिए भी आवेदकों की छानबीन की जा रही है। सामान्य तौर पर अभी तक कंपनियां किसी आवेदक की केवल पेशेवर योग्यता और शैक्षणिक योग्यता का पता लगाती रही हैं। लेकिन अब लगभग सभी क्षेत्रों की कंपनियां यह जांच कर रही हैं कि कहीं आवेदक किसी प्रकार की नियामकीय चूक में तो शामिल नहीं रहा है या फिर वह कॉर्पाेरेट घोटाले या गैर कानूनी गतिविधियों में तो शामिल नहीं रहा है।
भविष्य में होने वाली घटना से बचाव
मानव संसाधन विशेषज्ञ के अनुसार अब नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान आपराधिक रिकॉर्ड की जांच तो की ही जा रही है साथ ही नियामक प्राधिकरणों के डाटाबेस को भी खंगाला जा रहा है। इसके जरिए यह पता लगाया जा रहा है कि कहीं उम्मीदवार किसी नियामकीय उल्लंघन में तो शामिल नहीं रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर के अलावा वैश्विक स्तर पर भी इस तरह की जांच की जा रही है। उनका कहना है कि इस तरह के व्यवहार से कंपनी को अधिक योग्यता वाला साथ ही कम जोखिम वाला कर्मचारी नियुक्त करने में मदद मिल रही है। एचआर परामर्शक फर्म यूनिसन इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक उदित मित्तल ने कहा कि पहचान की चोरी, आतंकवाद और कॉर्पाेरेट धोखाधड़ी को लेकर जोखिम ज्यादा बढ़ रहा है। ऐसे में अब कंपनियां किसी भी कर्मचारी की नियुक्ति से पहले उसकी पूरी पृष्ठभूमि का पता लगा रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह की छानबीन विशेष रूप से आईटी और आईटी आधारित उद्योग में अधिक देखी जा रही है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories