Friday, August 25th, 2017
Flash

दिन की शुरूआत करें केले और 1 कप गर्म पानी से




Health & Food

 दुनियाभर के लोग बनाना डाइट पर इस कदर टूट पडे हैं कि एक रिपोर्ट के अनुसार जापान में केले की कमी देखने को मिल रही है। हम बात कर रहे हैं ब्रेकफास्ट ऑपशन मॉर्निंग बनाना की और उसके अद्भुत हेल्थ बेनिफिट्स की। पका हुआ केला जब थोड़ा हरा हो तब उसमें स्टार्च और कार्ब की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसे सुबह खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। खासतौर से आपको वजन कम करना है तो सुबह नाश्ते के लिए एक केला और एक कप गर्म पानी पीना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि केला पाचन को बढ़ावा देता है। दूसरी चीज ये है कि केले में ऐसा स्टार्च होता है जो क्लायसिमिक इंडैक्स में कम होता  है। सुबह केला खाने से बॉडी का फैट बर्न होता है। इसके अलावा केला शरीर को कार्ब सोखने से रोकता है। केले का सेवन अगर गर्म पानी के साथ किया जाए, तो शरीर का वजन घटता है। गरम पानी पीने से प्राकृतिक रूप से एनर्जी आती है। यह शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाता है और शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है।

banan

जानते हैं इसका इतिहास-

बनाना डाइट जापान की एक फार्मासिस्ट , सुमिको वातानेबे द्वारा अपने पति की मदद से इजाद की गई थी। सुमिको के पति को भी अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना था। इसलिए उन्होंने हर सुबह एक केला के साथ गर्म पानी पीना शुरू किया। डिनर 8 बजे करने के अंदर करने का एक्सपेरीमेंट किया। इसके बाद जल्द ही वह डाइट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और इसे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट का दर्जा हासिल हो गया। यह डाइट उन लोगों के लिए ज्यादा पॉपुलर है जो वजन घटाना चाहते हैं।

diet

 बनाना डाइट के ये हैं रूल्स-

 हर डाइट के अपने रूसल्स होते हैं। यदि डाइट अच्छे से काम कर रही है तो उसमें केवल रूल्स को ही क्रेडिट जाता है। जानते हैं इस डाइट के कुछ रूल्स-

– सुबह चाहे जितना मर्जी केला खाइए लेकिन जरूरत से ज्यादा नहीं। हमेशा हरे रंग का पका हुआ केला खाइए जो कि बिल्कुल ताजा हो। लंच और डिनर के समय कुछ भी खा सकते हैं।

– बनाना डाइट के दौरान गरम पानी पीना ही बेस्ट है। आप चाहें तो डाइट सोडा, चाय, कॉफी आदि का भी सेवन कर सकते हें, लेकिन अच्छा है कि आप ये सब छोड़ दें ताकि रिजल्ट तुरंत दिखे।

– रात को डिनर सेारने से 4 घंटे पहले कर लें। अल्कोहल का सेवन बिल्कुल बंद करना होगा तभी ये बनाना डाइट असर करेगी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories