Thursday, August 31st, 2017
Flash

फूडलवर युवा है तो इन कोर्स में बनाएं अपना करियर




Education & Career

खाने-पीने का शौक तो सभी का होता है। हर कोई चाहता है कि उसे अच्छा-अच्छा खाना मिलें। बहुत से युवा ऐसें होते है। जो अच्छा खाना खानें के साथ उसे बनाना भी जानते है। खाना अब सिर्फ रसोईघर की बात नही रही आप चाहे तो इसे एक करियर आॅप्शन के रूप में भी चुन सकतें है। 1154638097अगर आप एक अच्छे फूड लवर है, जो खाना, खाने के साथ-साथ बनाना भी और उसके साथ ही खाने के बारे में और भी कई सारी चीजें जानतें है। तो आप फूड को अपना करियर आॅप्शन बनाकर अपने करियर को नई ऊंचाईयों पर लेकर जा सकतें है।   sanjeev-kapoor-edited 1)शेफ-आप सभी लोगों ने संजीव कपूर का नाम तो सुना ही होगा। जो की एक काफी फेमस शेफ है। इन्होने एक शेफ के रूप में देश ही नही विदेशों में भी अपने खाने का लोहा मनवाया हैं। आप में से भी कई युवा ऐसे होंगे, जिन्हे अच्छा खाना बनाना आता है। जिनके खाने की तारीफ सब लोग करते है। वे एक शेफ के रूप में करियर आॅप्शन चुन सकतें है। देश में ऐसे कई सारे इंस्टीट्यूट भी है जो शेफ में आपकों डिप्लोमा से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक शेफ का कोर्स करवा सकतें है। पर इसके लिए आपकी रूचि खाना बनानें में होना जरूरी है।

dj-critic-blog480

2)फूड क्रिटिक-अगर आप खाना खाकर उसके बारे में अच्छा बुरा बता सकतें है। तो आप फूड क्रिटिक रूप में अपने करियर को उड़ान दे सकतें है। फूड क्रिटिक वे होते हैं जिन्हे खाने के बारे में लिखने का शौक होता हैं। खाने के शौकीन फूड क्रिटिक भी बन सकते हैं। फूड क्रिटिक के लिए कैंडिडेट्स की काफी डिमांड हैं। इसके लिए आपका फूड के प्रति गहरा लगाव और आपकी फूड पर अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है। जैसे यदि कोई नई डिश है या कोई वेजीटेबल है तो वो सेहत पर क्या असर करेगी। उसमें कौन सी चीजे किस मात्रा में पाई जाती है। उसका टेस्ट कैसा है। ये सारी जानकारी आपको होना बहुत जरूरी है।

nutrition+professional
3)न्यूट्रीशनिस्ट-न्यूट्रीशनिस्ट यदि आप फूड के बारे में वैज्ञानिक तौर पर काफी कुछ जानतें है तो आप न्यूट्रीशनिस्ट बन सकतें है। आपकों यदि ज्यादा से ज्यादा फूड के बारें में जानकारी हैं कि कौन सा फूड कैसा असर करता है। मोटे होने के लिए क्या खाएं और पतले होने के लिए क्या खाएं। डायबीटिज में क्या खाना फायदेमंद हो, हार्ट अटैक से बचने के लिए किन चीजों का सेवन करें या किन चीजों का ना करें इस तरह की जानकारियां यदि आपकों अच्छी लगती है। और आपकी इनमें गहरी रूचि है। तो आप एक न्यूट्रीशनिस्ट के रूप में अपने करियर को संवार सकतें है।

8b

4)फूड स्टाइलिस्ट– जितना खाने मे टेस्ट का होना जरूरी है उतना ही खाने का बेहतर और क्रियेटिव दिखना भी जरूरी है। खाने को परोस कर देने का तरीका भी खानें को बेहतर बनाता है। अगर आप में ये स्किल हैं कि आप किसी भी तरीके के खानें को अच्छी तरह से सजाकर लोगों को उसकी ओर आकर्षित कर सकतें है तो आप फूड स्टाइलिस्ट बन सकतें है। इसमें भी नौकरी में काफी डिमांड है। क्योंकि आजकल फाइव स्टार होटल तथा रेस्टोरेंट में इनकी खासी कमी है। फूड स्टाइलिस्ट बनने के लिए आपका क्रिएटिव होना काफी जरूरी है। आपकों खानें को काफी अट्रेक्टिव तरीके से सजाना बखूबी आना चाहिए।

food

5)फूड फोटोग्राफर –जिन लोगो को खाना काफी पसंद है और वे कुछ क्रिएटिव करना चाहतें है तो वे इन चीजों के साथ फूड फोटोग्राफी भी कर सकतें है। फूड फोटोग्राफी वर्तमान में एक अच्छा करियर आॅप्शन बनकर सामने आया है। जिसकी ओर युवा काफी आकर्षित भी है। बतौर फूड फोटोग्राफर आप किसी भी रेस्टोरेंट या मैगजीन के लिए काम कर सकते हैं।

इन सभी कोर्स को प्रोफश्नल तरीके से सीखने के लिए कई संस्थान में डिप्लोमा तथा डिग्री कोर्सेस है। जो निम्नलिखित संस्थानों द्वारा कराये जाते है।

1. Institute of Hotel Management, Catering Technology & Applied Nutrition, Goa.
2.Culinary Education, Cidade de Goa
3-IAM Institute of Hotel Management, Kolkata
4-The Taj Group’s Institute of Hotel Management at Aurangabad
5.Oberoi School of Hotel Management in New Delhi
6.Welcome Group Graduate School of Hotel Administration in Manipal
7.Army Institute of Hotel Management and Catering Technology in Bangalore
8.Oriental School of Hotel Management in Kozhikode
9.Merit Swiss Asian School of Hotel Management in Ooty, Nilgiris
10.Institute of Hotel Management, Catering Technology & Applied Nutrition, Goa.
11.Culinary Academy of India, Hyderabad
12.Institute of Hotel Management, Mumbai

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories