Saturday, September 16th, 2017 08:20:56
Flash

ये है हर साल बढ़ने वाला विश्व का एकमात्र शिवलिंग




Social

छत्तीसगढ़ में विश्व का एकमात्र ऐसा शिवलिंग है जो हर साल एक इंच से पौन इंच तक बढ़ जाता है। जी हां.. छत्तीसगढ़ की राजधानी से महज 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है गरियाबंद जिला। इस जिला मुख्यालय से 3 किलोमीटर की दूरी पर बसे ग्राम मरौदा के जंगलों में प्राकृतिक शिवलिंग ’भूतेश्वर महादेव’ स्थित है। पूरे विश्व में इसकी ख्याति हर वर्ष बढ़ने वाली इसकी ऊंचाई के लिए फैली हुई है।

 

Bhuteshwar Mahadev_Shivling_chhattisgarh

यहां के रहने वाले स्थानीय पंडितों का कहना है कि हर महाशिवरात्रि को इसकी ऊंचाई और मोटाई मापी जाती है, हर साल यह शिवलिंग एक इंच से पौन इंच तक बढ़ जाता है। अर्द्धनारीश्वर इस शिवलिंग को भकुर्रा महादेव भी कहा जाता है।

यह विश्व का पहला ऐसा शिवलिंग है, जिसकी ऊंचाई हर साल बढ़ती है। हर साल सावन मास में दूर-दराज से भक्त भूतेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना करने आते हैं। भकुर्रा महादेव के संबंध में कहा जाता है कि कभी यहां हाथी पर बैठकर जमींदार अभिषेक किया करते थे।

भूतेश्वर महादेव की ऊंचाई का विवरण 1952 में प्रकाशित कल्याण तीर्थाक के पृष्ठ क्रमांक 408 पर मिलता है। जहां इसकी ऊंचाई 35 फीट और व्यास 150 फीट उल्लेखित है। 1978 में इसकी ऊंचाई 40 फीट, 1987 में 55 फीट और 1994 में फिर से थेडोलाइट मशीन से नाप करने पर 62 फीट और उसका व्यास 290 फीट मिला। वहीं वर्तमान में इस शिवलिंग की ऊंचाई 80 फीट बताई जा रही है।

 

 

 

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories