Friday, September 1st, 2017
Flash

संसद भवन की सुरक्षा में लगे 100 सीसीटीवी कैमरे बेकार




Politics

नई दिल्ली। संसद भवन में परिसर की सुरक्षा में लगे उपकरण में खामी मिली है. संसदीय समिति ने कहा है कि संसद भवन में लगे सीसीटीवी कैमरे में से 20 प्रतिशत कैमरे खराब हो चुके हैं। सूत्रों के अनुसार पत्ता चला है। कि संसद भवन परिसर की सुरक्षा से जुडे़ मुद्दों पर विचार के लिए गठित तीन सांसदों की समिति को यह भी पता लगा कि कई सुरक्षकर्मियों के पास बुलटे प्रूफ हेलमेट और जैकेट नहीं थे।


indian-parliament
इसके अलावा नवीनतम उपकरण और आधुनिक हथियार नहीं होने की बात भी की गयी है. समिति के सदस्य सांसद अपने पेशेवर करियर में सुरक्षा से जुडे़ मुद्दोें से निपटते रहे थे. इसके साथ ही समिति को पता लगा कि सुरक्षा के लिए लगाए गए अधिकतर उपकरण पुराने पड़ चुके हैं।

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव आर के सिंह की अध्यक्षता वाली इस समिति के सदस्यों में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह और राजस्थान के पूर्व डीजीवी हरीश चंद्र मीणा शामिल थे।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि परिसर में कुल 450 सीसीटीवी कैमरे लगें हैं जिसमें से करीब 100 कैमरे काम नहीं करते हैं। यह रिपोर्ट लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को सौंपी गयी इसकी एक प्रति गृह मंत्रालय में भेजी गई है। सूत्रों के अनुसार आज बताया कि इस रिपोर्ट में संसद भवन परिसर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संसद भवन परिसर के सभी 12 गेटों पर सुरक्षा ढांचे में सुरक्षा करने की जरूरत है. सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रिपोर्ट को काफी गंभीरता से लिया है और इस पर जल्दी ही कार्रवाई की जाएगी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories