Tuesday, August 1st, 2017
Flash

ये 10 आदतें आपको रखेंगी मेन्टली स्ट्रॉन्ग




Health & Food

[avatar user=”ruchi” size=”thumbnail” align=”left” /]

कई बार हम जिंदगी के ऐसे मोड़ पर होते हैं जब हमारी जॉब, फैमिली और फ्रैंड्स के बीच कुछ भी ठीक नहीं चलता। जब हमारे साथ ऐसा होता है तो हम काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं और परेशानियों से दूर भागने लगते हैं। भागने के चक्कर में हम ये भूल जाते हैं कि यदि हम इसका सामना करेंगे तो ही हम इससे आसानी से बाहर निकल पाएंगे। इसके लिए सबसे जरुरी है हमारा मेन्टली स्ट्रॉन्ग रहना। अब इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण हम आपको बताते हैं-

1914 में जब थॉमस एडीसन की फैक्ट्री में आग लग गई और उनका लगभग 23 मिलियन डॉलर का नुकसान हो गया तब उनका रिएक्शन कुछ ऐसा था :

थैंक यू गॉड, आपने हमारी सभी गलतियों को जला दिया। अब हम नए सिरे से इसकी शुरुआत करेंगे।

थॉमस का ये रिक्शन उनके मेन्टल लेवल को दिखाता है। उनकी चुनौतियों से लड़ने की क्षमता को दिखाता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जो आपको रखेंगी मेन्टली स्ट्रॉन्ग…

 

इमोशनली इंटेलीजेंट होना

इमोशनल इंटेलीजेंस हमें मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको अपने इमोशन्स पर काबू करना सीखना होगा और चीजों को बेहतर तरीके से समझना होगा। हमारे आईक्यू की तरह हमारा ईक्यू भी फ्लैक्जिबल होता है। इसलिए ये हमारे हाथ में ही है कि हमें किन बातों पर हमें कैसे रिएक्ट करना है।

कॉन्फिडेंट होना

2

आपकी सक्सेस के लिए आपमें कॉन्फिडेंस का होना बहुत जरुरी है। मेलबर्न यूनिवर्सिटी के हालिया सर्वे में ये बात सामने आई है कि कॉन्फिडेंस से भरे हुए लोग दूसरे लोगों की अपेक्षा न केवल ज्यादा कमाते हैं बल्कि उनका प्रमोशन भी तेजी से होता है। इसके लिए आपको कॉन्फिडेंस का मास्क न पहनते हुए रियल कॉन्फिडेंस अपने अंदर लाना होगा। कॉन्फिडेंट लोग न केवल खुद आगे बढ़ते हैं बल्कि दूसरों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देते हैं।

चैंजेस को एक्सेप्ट करना

3

आपमें फ्लैक्जिबिलिटी होनी चाहिए ताकि आप किसी भी तरह के चैंज को एक्सेप्ट कर सकें। अपनी सफलता का जश्न मनाने से ज्यादा आपको अपनी विफलता पर ध्यान देना चाहिए और उनसे सीख लेकर ही आगे बढ़ना चाहिए। जब आप विफलताओं को गले लगाने की आदत डाल लेंगे तो आप जरुर उसमें से कुछ अच्छा निकाल पाएंगे। विफलताओं के लिए आपको अपना दिमाग और बांहें खुली रखनी होंगी।

‘ना’ कहना

सैन फ्रांसिस्को की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में हुए एक सर्वे के दौरान ये बात सामने आई कि ना कहने की आदत आपके तनाव और डिप्रेशन को कम कर देती है। यदि आप किसी ऐसे काम के लिए ना कहते हैं जो आपको पसंद नहीं है तो ये आपके लिए हैल्दी है। याद रखें आपको ना कहने के लिए कभी भी ’मुझे नहीं लगता कि मैं ये कर सकता हूं’ या फिर ’मैं कुछ कह नहीं सकता’ जैसे वर्ड्स का यूज नहीं करना है। आपको ना हमेशा कॉन्फिडेंस के साथ ही कहना है।

रिस्क लेना

5

आपको विफलताओं से न डरते हुए रिस्क लेना चाहिए। यदि आप रिस्क लेने से डरते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। चिंता की बात तो ये है कि आपने अपने अंदर डर को पनपने की अनुमति दी है। आपको अपनी गलतियों से सीख लेकर ही आगे बढ़ना चाहिए लेकिन अपनी गलतियों को दोहराने की भूल आपको कभी नहीं करनी चाहिए।

विफलताओं को स्वीकारना

आपमें विफलता को स्वीकार करने की आदत होनी चाहिए क्योंकि यही एक रास्ता है तो जो आपको सफलता की ओर बढ़ाता है। कोई भी व्यक्ति बिना विफलता के सफलता की ऊंचाइयों को नहीं छू सकता है। यदि आप किसी गलत राह पर हैं तब आपकी विफलता ही आपको यह बताती है कि आप गलत हैं।

गलतियों को न दोहराना

7

आपमें गलतियों को न दोहराने की आदत होनी चाहिए। यदि आप एक ही गलती को दोहराएंगे तो बार-बार मिलने वाली विफलता से आप निराश हो जाएंगे और हार मान कर बैठ जाएंगे। इसलिए बेहतर होगा कि गलतियों को दोहराने से बचें। मेंटली स्ट्रॉन्ग लोग अपनी पिछली गलती से सीखकर आगे बढ़ते हैं और धीरे-धीरे वे गलतियों से दूरी बनाकर हर काम में परफेक्शन ले आते हैं।

खुद की तुलना दूसरों से न करना

8

आप जब तक अपनी तुलना दूसरों से करते रहेंगे तब तक आप अपनी सफलता की खुशी को खुलकर सेलिब्रेट नहीं कर पाएंगे। दूसरों से तुलना आपके सैटिस्फैक्शन को कम कर देती है। आपको दूसरों की राय पर भी गौर करना चाहिए लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको उनकी बात मान लेनी चाहिए। आपको दूसरों की राय को उतनी ही तवज्जो देनी है जितनी कि खाने में नमक की मात्रा होती है।

भरपूर नींद लेना

नींद आपके दिमाग को कूल रखने के लिए बहुत जरुरी होती है। जब भी आप ऐसा महसूस करें कि आपका दिमाग शांत नहीं है या फिर आपके दिमाग में नकारात्मक विचार आ रहे हैं तो आपको बेफिक्र होकर सो जाना चाहिए। जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं उनका सेल्फ कंट्रोल अच्छा होता है, मेमोरी शॉर्प होती है और वे लोग किसी भी चीज पर फोकस भी काफी अच्छी तरह से कर पाते हैं। इसलिए पहली प्राथमिकता आपकी नींद होनी चाहिए।

माफ करने और माफी के लिए इंतजार न करना

आपमें जल्दी माफ करने और माफी मांगने की आदत होनी चाहिए। ये आदत न केवल आपकी लाइफ को हैप्पी बनाएगी बल्कि इस आदत से लोग आपसे अट्रैक्ट भी होंगे। इसके अलावा नफरत और गुस्सा आपको न केवल करीबियों से दूर कर देते हैं बल्कि ये आपके तनाव का भी सबसे बड़ा कारण होते हैं। याद रहे तनाव में किए गए कामों के परिणाम हमेशा बुरे ही होते हैं।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories