Friday, October 20th, 2017 12:23:37
Flash

LIC ही नहीं ये 10 कंपनियां भी है भारत में इंश्योरेंस की बाहुबली




LIC ही नहीं ये 10 कंपनियां भी है भारत में इंश्योरेंस की बाहुबलीBusiness

Sponsored




भारत में ऐसी कई इंश्योरेंस कंपनी हैं जो कई सालो से अपनी सेवा प्रदान कर रहीं हैं। आपको बता दें, यह कंपनी न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी अच्‍छा काम कर रही हैं। वैसे आपने कई इंश्योरेंस कंपनी के बारे में सुना होगा जो हेल्थ, ट्रेवल आदि क्षेत्र में इंश्योरेंस करती हैं। उसी तरह आज हम कुछ ऐसी ही इंश्योरेंस कंपनी के बारे में आपको बताएँगे जो इस क्षेत्र में काफी प्रगति हासिल कर चुकी हैं। आइए  जानते हैं कौन-कौन सी हैं वें कंपनी:-

1) टाटा AIG जनरल इंश्योरंस

यह इंडिया की 5वीं सबसे बड़ी कंपनी हैं जो बैंकिंग सेक्‍टर और फायनेंस के क्षेत्र में कार्य कर रहीं हैं। टाटा AIG जरनल के कर्मचारी कहते हैं कि, यहाँ पर काम करने का मुख्‍य कारण यह हैं कि यहाँ के इंप्लॉई को कॅरियर ग्रोथ के पर्याप्‍त अवसर मिलते हैं।

2) न्यू इंडिया इंश्योरंस

सेटेलाइट इंश्‍योरेंस के क्षेत्र में सबसे आगे आने वाली न्यू इंडिया इंश्योरंस कंपनी के इंडिया में 1068 ऑफिस हैं। इसके साथ ही इंडिया से बाहर जापान, फिजी, यूके, ऑस्‍ट्रेलिया और मिडिल ईस्‍ट में भी यह कंपनी सुचारू रुप से कार्य कर रही हैं।

3) ICICI प्रूडेंशिअल लाइफ इंश्योरेंस

तीन सालों तक लगातार विश्‍वसनीय प्रायवेट लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी का खिताब जीतने वाली ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने फिच के द्वारा नेशनल फायनेंशियल स्‍ट्रेंथ में AAA की रेटिंग लाइफ इंश्‍योरेंस के क्षेत्र में हासिल की हैं। इसकी 1900 ब्रांच हैं और 2 लाख से ज्‍यादा एडवाइजर हैं।

4) IFFCO टोकियो जनरल इंश्योरेंस

आपको बता दें, यह भारत का एकमात्र बीमाकर्ता हैं जो ग्राहकों के खानपान के लिए IFFCO टोकियो इंश्योरेंस सर्विसेज लिमिटेड नामक एक पूरी तरह स्वामित्व वितरण चैनल प्रदान करता हैं। वैसे वर्तमान समय में इसके 1400 कर्मचारी हैं और यह ऑटोमोबाइल और फर्टलाइजर के क्षेत्र में बीमा करने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक है। पूरे देश में इस कंपनी के 110 ऑफिस हैं और 51 स्‍ट्रैटजिक बिजनेस यूनिट भी हैं।

5) ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस

यह इंश्‍योरेंस कंपनी अलग-अलग डोमेन जैसे- जनरल इंश्‍योरेंस, इंश्‍योरेंस क्‍लेम, मैनेजमेंट, री-इंश्‍योरेंस और इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट को ऑपरेट करती हैं। इसके साथ ही यह कंपनी प्रायवेट कंपनियों के बीच एक बड़ी जनरल इंश्‍यारेंस कंपनी भी हैं। वैसे यह ISO 9001: 2000 अधिकारिक मान्यता प्राप्त करने वाला पहला भारतीय संगठन हैं और साथ ही इसे ICRO के द्वारा  AAA की रेटिंग भी प्रदान की गई हैं।

6) ओरियंटल इंश्योरेंस

ओरियंटल इंश्‍योरेंस कंपनी एक टॉप रैंकिंग इंश्‍योरेंस कंपनी हैं। आपको बता दें, एक अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी एएम बेस्ट ने इसे बी++ रेटिंग प्रदान की हैं, जो एक अच्छी रैंकिंग हैं। वैसे भारत में इस कंपनी के 26 क्षेत्रीय कार्यालय हैं और 900 ऑपरेटिंग कार्यालय हैं। इसके साथ ही यह कंपनी नेपाल, दुबई और कुवैत जैसे स्थानों में भी कार्य कर रहीं हैं।

7) HDFC स्टैण्डर्ड लाइफ इंश्योरेंस

HDFC लाइफ का नाम प्रायवेट इंश्‍यारेंस कंपनियों के बीच का एक प्रमुख नाम हैं। आपको बता दें, सुरक्षित तरीके से दीर्घकाल तक निवेश की देखभाल करने के लिए कंपनी के पास पर्याप्‍त वित्‍तीय क्षमता हैं। वैसे यह व्‍यक्तिगत और समूह दोनो बीमा उत्‍पादों के सौदे करते हैं। HDFC लाइफ इंश्योरेंस 700 से अधिक शहरों और 568 ब्रांचों के साथ काम करते हैं। इनके पास 2 लाख फायनेंशिल एडवाइजर भी हैं।

8) बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस

देश के शीर्ष 5 निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस हमेशा भारत के जीवन बीमा क्षेत्र में विकास के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता रहा हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, व्यापार निरंतरता योजना, यूनिट लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस प्लान और फ्री लुक सुविधा के साथ भारत में आने वाली यह पहली कंपनी वित्तीय सेवा प्रदाता हैं।

9) LIC लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया

सन् 1964 से शुरू हुई लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया एक बहुत ही बड़ी बीमा कंपनी हैं जो यूनियन गर्वमेंट के अंतर्गत काम करती हैं। आपको बता दें, यह लाइफ इंश्‍योरेंस, पेंशन प्‍लान, व्‍यक्तिगत और सामूहिक बीमा योजना की सर्विस देती है। अनुकूल क्षमता इस कंपनी की सफलता का सबसे बड़ा राज हैं इसलिए कंपनी के 12 मिलियन लोग पॉलिसी होल्‍डर हैं और 9 लाख एजेंट हैं। कंपनी की कई अलग-अलग शाखाएं हैं जैसे-

लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया इंटरनेशनल

1) LIC हाउसिंग फायनेंस

2) LIC नेपाल

3) LIC लंका

4) LICHFL केयर होम्‍स

10) बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस

मोटरसाईकल के क्षेत्र में अपना नाम कमाने वाली बजाज कंपनी ही बजाज एलियांज जरनल इंश्‍योरेंस कंपनी को चलाती हैं। वैसे प्रॉपर्टी इंश्‍योरेंस के लिए भी इस कंपनी का नाम हमेशा से आगे रहा हैं। इसका री-वैन्‍यू मुख्‍य रुप से ऑटोमोटिव इंश्‍योरेंस से आ रहा हैं। पूरे भारत में इसके 200 ऑफिस हैं। आपको बता दें, यह कंपनी ऑटो, हेल्‍थ, होमओनर्स, ट्रैवल और कमर्शियल के क्षेत्र में बीमें का काम करती है।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories