Tuesday, August 8th, 2017
Flash

13 चीजें, जो आप नहीं खरीद सकते




Social

[avatar user=”ruchi” size=”thumbnail” align=”left” /]

इस टेक्नोलॉजी के जमाने में हम भी काफी मॉर्डन होते जा रहे हैं। हम अपनी सुख-सुविधाओं पर काफी खर्च भी करते हैं। हमें लगता है कि पैसा है तो सब कुछ है। अगर आप भी सोचते हैं कि पैसे से हर चीज को खरीदा जा सकता है तो आप गलत हैं। शायद आपने इस बारे में कभी सोचा नहीं होगा पर कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें हम पैसे देकर नहीं खरीद सकते। तो आइए जानते हैं कौन-सी हैं वो अनमोल चीजें…

परिवार


ये हमारी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा होता है। परिवार के बिना हम कुछ भी नहीं हैं। एक परिवार बड़े-बुजुर्गों, माता-पिता और भाई-बहनों से मिलकर पूरा होता है। ये सब वे रिश्ते होते हैं जिन्हें पैसे देकर खरीदा नहीं जा सकता।

बेस्ट फ्रैंड

हमारा बेस्ट फ्रैंड वो होता है जिससे हम अपनी लाइफ में होने वाली सारी बातें शेयर करते हैं। उससे हम कुछ भी छिपा नहीं पाते। बेस्ट फ्रैंड वो होता है जो हमसे सबसे ज्यादा लड़ता है और प्यार भी सबसे ज्यादा वही करता है। ये दोस्ती का एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे हम पैसे देकर नहीं खरीद सकते।

मैनर्स

संस्कार हमारा वो व्यवहार होता है जो हम दूसरों के साथ करते हैं। ये हमें जन्म से ही नहीं मिल जाते। ये हमारी परवरिश पर निर्भर करता है कि हमारे संस्कार कैसे हैं। हम इसे अपने बड़ों से देखकर सीखते हैं। अगर परवरिश अच्छी होगी तो संस्कार भी अच्छे होंगे। इसलिए संस्कार एक ऐसी चीज है जिसे हम पैसे देकर नहीं खरीद सकते।

खुशियां


खुशियां हमारी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा होती हैं। खुशियों का संबंध हमारे मन से होता है। यदि हमारा मन खुश है तो हम खुश रहते हैं और यदि मन उदास है तो हम भी उदास रहते हैं। इसलिए खुशियों को भी पैसे देकर नहीं खरीदा जा सकता है।

समय

समय हमारी जिंदगी की सबसे अनमोल चीज होती है। हम अपनी जिंदगी का सारा समय पैसा कमाने में ही खर्च कर देते हैं लेकिन कभी पैसे खर्च करके हम समय को नहीं खरीद सकते। इसलिए हमें अपनी जिंदगी के हर पल को खुलकर जीना चाहिए।

ईमानदारी

किसी विद्वान ने कहा है कि ईमानदारी ही सर्वोत्तम नीति है। जो व्यक्ति छोटी-छोटी बातों के लिए रुपए लेता है और छोटी-छोटी बातों के लिए रुपए देता है वो ईमानदार नहीं होता। इसलिए ईमानदारी भी हमारी ऐसी विशेषता है जिसे हम पैसे देकर नहीं खरीद सकते।

सब्र


कहते हैं सब्र का फल मीठा होता है। सब्र अनुभव से आता है और अनुभव कठिन परिश्रम से आता है। इसलिए सब्र भी व्यक्ति की एक ऐसी विशेषता होती है जिसे पैसे देकर नहीं खरीदा जा सकता।

इज्जत

इज्जत वो चीज होती है जो किसी के चरित्र के जरिए उसे मिलती है। आज की मॉर्डन लाइफ का फंडा है कि आप दूसरों को जितनी ज्यादा इज्जत देंगे दूसरे उतनी ही ज्यादा इज्जत आपको देंगे। इसलिए इज्जत को पैसे देकर नहीं खरीदा जा सकता।

प्यार

प्यार हमारे अंदर की फीलिंग होती है। जब हम किसी से इमोशनली जुड़ जाते हैं ये फीलिंग तब हमारे अंदर आती है। माता-पिता का उनके बच्चों के लिए प्यार, भाई-बहन का प्यार, यहां तक कि दोस्तों का प्यार भी आप खरीद नहीं सकते।

विश्वास

हर रिश्ते में विश्वास सबसे अहम चीज होती है। जो कि आपके व्यवहार की वजह से लोग आप पर करते हैं। विश्वास भी एक ऐसी ही चीज है जिसे आप पैसे देकर नहीं खरीद सकते।

एटीट्यूड

आपका एटीट्यूड ही आपके लिए सबसे अहम चीज होनी चाहिए। हर व्यक्ति को पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ जीना चाहिए। एटीट्यूड भी उन चीजों में से एक है जिन्हें हम पैसे देकर नहीं खरीद सकते।

नींद

किसी ने कहा है कि नींद सबसे अच्छी दवा है। हम अपनी नींदें गंवा कर पैसा कमा सकते हैं लेकिन हम पैसे खर्च करके अपनी नींद को नहीं खरीद सकते।

नैचुरल ब्यूटी

नैचुरल ब्यूटी वो होती है जो व्यक्ति के अंदर होती है, जो व्यक्ति की खूबियां कहलाती हैं। ये किसी भी व्यक्ति के अंदर जन्म से होती हैं। इसे खरीदा नहीं जा सकता।

हमेशा पैसा ही आपको अमीर नहीं बना सकता, यदि आपके पास ये सारी चीजें हैं तो आप अपने आप  में ही अमीर हैं।

 

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories