Thursday, August 3rd, 2017
Flash

ऑस्कर तक पहुंची थी नरगिस की फिल्म, नहीं बनना चाहती थीं एक्ट्रेस




Entertainment

  nargis

प्यार हुआ इकरार हुआ है, प्यार से फिर क्यों डरता है दिल….सांग ओल्ड है, पर आज भी इसके सुनाई देते ही कदम रुक जाते हैं, लोग खो जाते हैं नरगिस की यादों में। हिन्दी फिल्म जगत की एक ऐसी नायिका जिनकी अदाकारी के दम पर पहली बार कोई फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेटेड हुई। फिल्म मदर इंडिया नरगिस की सबसे शानदार फिल्म रही। मजेदार बात ये है, कि नरगिस कभी भी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी। मदर इंडिया फिल्म से नरगिस अपने चाहने वालों के दिलों में राज करने लगी थी, इनकी एक से बढ़कर एक फिल्में और गीत है जो ओल्ड होते हुए भी उनके चाहने वालों के लिए गोल्ड के समान हैं। उतार-चढ़ाव से गुजरती नरगिस की जिंदगी किसी हसीन किताब के पन्नों से कम नहीं है-

बॉलीवु़ड इंडस्ट्री को आजादी के पहले और बाद में मुकाम पर पहुंचाने में योगदान देने वाली अभिनेत्री नरगिस को किसी पहचान की जरुरत नहीं है। 1 जून 1929 को नरगिस का जन्म इलाहाबाद में हुआ था। अपने बेहतरीन अभिनय के चलते नरगिस ने 4 दशकों तक अपने प्रशंसकों के दिलों में राज किया है। फिल्म में करियर बनाने की चाहत नरगिस की कभी नहीं थी, उनकी मां ने कहने पर उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा।

पहली फिल्म हिट साबित हुई
नरगिस की मां जद्दनबाई इलाहाबाद की एक मशहुर क्लासिकल डांसर थी। वे बड़ी अभिनेत्री बनने के अपने सपने को नरगिस में पूरा होतो देखना चाहती थी, इसलिए उन्होंने नरगिस को महबूब खान से मिलने के लिए भेजा। स्क्रीन टेस्ट में नरगिस ने जानबूझकर गलत डायलॉग बोले पर महबूब जी ने उनकी खूबी को समझ लिया और तकदीर फिल्म के लिए बतौर नायिका सिलेक्ट कर लिया। तकदीर नरगिस की पहली और हिट फिल्म साबित हुई। इसके बाद उनके सामने फिल्मों की झड़ी लग गई।

raj

नरगिस और राजकपूर की जोड़ी
बॉलीवुड की बेस्ट जोड़ियों में नरगिस और राजकपूर की जोड़ी शामिल है। इस जोड़ी ने साल 1950 से लेकर 1960 तक कई फिल्मों में काम किया। दोनों ने साथ में कुल 16 फिल्में की। दोनों के प्यार की भी काफी चर्चा चली। लोगों को लगता था की दोनों शादी भी करेंगे पर ऐसा नहीं हुआ।

 Nargis jl

पहली अभिनेत्री पद्मश्री से सम्मानित
अपने अभिनय के दम पर नरगिस ने कई पुरस्कार हासिल किए। अपनी मेहनत के दम पर सफलता हासिल करने वाली नरगिस पद्मश्री से सम्मानित होने वाली पहली महिला थी। उनके नाम पर मुंबई के बांद्रा में सड़क का नाम भी रखा गया है। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में राष्ट्रीय एकता पर बनी फिल्म को नरगिस दत्त अवार्ड से नवाजा जाता है।

nargis and sunil dutt

नरगिस और सुनील दत्त का रिश्ता
राजकपूर से अलग होने के बाद नरगिस की जिंदगी में सुनील दत्त आए। दोनों ने साथ में पहली फिल्म मदर इंडिया की। सुनील पहली बार नरगिस को देखते ही उनसे प्यार करने लगे थे। मदर इंडिया के एक सीन में नरगिस सच में आग में फंस जाती है, सुनील उन्हें बचाते हैं, तभी से नरगिस भी उन्हें पसंद करने लगी, और साल 1958 में दोनों ने शादी कर ली। नरगिस मुस्लिम थी उन्होंने धर्म बदला और नरगिस से निर्मला दत्त बन गई। जब सुनील दत्त को पता चला की नरगिस को कैंसर है, तब उन्होंने अपने प्यार को बचाने के लिए हर संभव कार्य किया पर नरगिस का कैंसर लास्ट स्टेज में होने की वजह से वे उन्हें नहीं बचा सके। नरगिस और सुनील दत्त के तीन बच्चे हैं, संजय दत्त, प्रिया दत्त और नम्रता दत्त।

nargis pic
नरगिस के बेस्ट गाने
ये रात भीगी-भीगी…फिल्म चोरी चोरी
प्यार हुआ इकरार हुआ है.. फिल्म श्री 420
घर आया मेरा परदेशी…फिल्म आवारा
इचक दाना बिचक दाना… फिल्म श्री 420
दुख भरे दिन बीते से भैय्या.. फिल्म मदर इंडिया
आजा सनम मधुर चांदनी में.. फिल्म चोरी चोरी

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories