Saturday, September 9th, 2017 17:26:11
Flash

3 महीने बाद ATM में आएगा 200 रूपए का नोट




3 महीने बाद ATM में आएगा 200 रूपए का नोटBusiness

Sponsored




तीन महीने बाद एटीएम में आएगा 200 रूपए का नोट-आरबीआई ने पिछले हफ्ते 200 रूपए का नोट जारी किया है। कुछ बैंकों में तो ये नोट आ गया है, जिसके चलते कुछ लोगों के हाथ में भी ये नोट आ गया है, लेकिन सभी लोगों तक ये नोट उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। एटीएम के जरिए इस नोट को पहुंचने में करीब 3 महीने का समय लगेगा। इसके जरिए एटीएम को पहले उपयुक्त बनाया जाएगा।  हालांकि आरबीआई ने कहा था कि जल्द ही इस नोट की आपूर्ति की जाएगी।

एटीएम बनाने वाली कंपनियों ने कहा है कि उन्हें आरबीआई से 200 रुपये के नए नोट के अनुरूप एटीएम में बदलाव करने के बारे में कोई दिशानिर्देश नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि कुछ बैंकों ने अनाधिकारिक रूप से उनसे कहा है कि वे नए नोट का परीक्षण शुरू कर दें, क्योंकि इसका आकार अलग है। बता दें कि देश में कुल 2.25 लाख एटीएम मशीनें हैं, और अभी उन्हें नए नोट के अनुरूप बनाया जाना बाकी है।

एजीएस ट्रांसैक्ट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रवि बी. गोयल ने कहा, ‘एटीएम को अनुकूल बनाने की पूरी प्रक्रिया 90 दिनों में पूरी होगी, और एटीएम का नियमित संचालन प्रभावित नहीं होगा। असल में, एटीएम अनुकूल बनाए जाने के दौरान पूरी तरह चालू रहेंगे और उनमें से 100, 500 और 2000 के नोटों की आपूर्ति जारी रहेगी।’

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories