Saturday, July 29th, 2017
Flash

Good News: अब पेट्रोल पंप पर भी मिलेगा कैश,ऐसे निकलेंगे पैसे




Business

petrol-pumpनई दिल्ली। अगर आप कैश के लिए बैंक और एटीएम में लंबी लाइन में लगकर थक चुके हैं। तो अब आपको बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। जी हां नोटबंदी के बाद आम लोगों को हो रही परेशानी को कम करने के लिए बैंकों ने एक और कदम उठाया है। इसके तहत आपको पेट्रोल पंप से तेल ही नहीं कैश भी मिलेगा। नए के आदेश के मुताबिक, आप पेट्रोल पंप पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करके 2000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि यह सुविधा सभी पेट्रोल पंप पर नहीं मिलेगी। अभी यह सुविधा देश के करीब 2,500 पेट्रोल पंप पर मिलेगी। एक अधिकारी ने बताया, ‘यह फैसला लिया गया है कि चुनिंदा पेट्रोल पंप पर कार्ड स्वाइप करके प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति 2000 रुपये कैश निकालने की सुविधा दी जाएगी।’ हालांकि अगले तीन दिनों में यह सुविधा देश के 20000 पेट्रोल पंपों पर मिलने लगेगी।

अधिकारी ने बताया कि इन पेट्रोल पंप पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की पीओएस मशीनें मौजूद हैं। पीओएस मशीनें आमतौर पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। SBI के साथ सरकारी तेल कंपनियों ने मिलकर इस सुविधा को शुरू किया है जिससे लोगों की दिक्कतों का समाधान हो सके। बैंक और एटीएम के बाहर लगी लंबी कतारों से लोग बेहद परेशान थे, जिसके बाद कई लोग मोदी सरकार के फैसले को अच्छा तो बता रहे थे लेकिन अपनी दिक्कतों को भी साजा कर रहे थे। लेकिन सरकार के इस फैसले से लोगों कैश की दिक्कत नहीं होगी।

गुरूवार को सरकार ने लोगों को राहत देने वाले कई ऐलान किए, जिनसे कैश की किल्लत का हल निकाला जा सके। शादी वालों घरों के परिवारों के लिए बैंकों से 2.5 लाख रुपये तक निकालने का फैसला आज आया है जो इस समय शादी वाले घरों के लिए बहुत बड़ी राहत बनकर सामने आया है। हालांकि आज यानी शुक्रवार से भी नोट एक्सचेंज की सीमा घटाकर अब सिर्फ 2000 रुपये कर दी गई है।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories