Tuesday, October 24th, 2017 09:36:54
Flash

सावधान ! देश में चल रही हैं 23 फर्जी यूनिवर्सिटी, दिल्ली है सबसे आगे




Education & Career

student

अगर आप देश के किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने जा रहे हैं, खासतौर से दिल्ली में। तो जरा सावधान हो जाएं। कहीं ऐसा न हो कि आप दिखावे के चलते किसी फर्जी संस्थान में एडमिशन ले लें। जी हां, दरअसल हाल ही में आई खबर के मुताबिक देश में 23 यूनिवर्सिटी और 279 तकनीकी कॉलेज फर्जी हैं। जिसमें 66 कॉलेज दिल्ली के हैं। यानि फर्जी कॉलेजों के मामले में दिल्ली सबसे आगे हैं। ये आंकड़ा किसी भी देश के किसी भी हिस्से में इंजीनियरिंग या अन्य टेक् नीकल एजुकेशन देने वाले फर्जी कॉलेज या यूनिवर्सिटी के आंकड़ों में सबसे ज्यादा है। ऐसे में दिल्ली के 66 कॉलेज छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर  रहे हैं। यूजीसी और ऑल इंडिया टेक्निकल एजुकेशन के मुताबिक कानूनी तौर पर इस तरह का कोई भी संस्थान छात्रों को डिग्री देने , एजुकेशन सर्टिफिकेट देने के हकदार नहीं है। इतना ही नहीं यदि वो ऐसा करते हैं, तो वो सर्टिफिकेट महज एक कागज के टुकड़े से ज्यादा कुछ नहीं है।

ugc

यूजीसी और एआईसीटीई की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने ही एक लिस्ट उन्होंने अपनी वेबसाइट पर जारी की है, जिसमें इस तरह की यूनिवर्सिटी और संस्थानों के नाम है। इस वेबसाइट पर सभी छात्रों को ऐसे संस्थानों से बचने की सलाह भी दी गई है। एक अधिकारी के अनुसार हमने ऐसे संस्थानों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए संबंधित राज्यों को लिस्ट भेजी है। इनके खिलाफ जरूर कार्रवाही होगी। एआईसीटीई ने कहा है कि वह यदि अपने संस्थान को जारी रखना चाहते हैंतो पहले इसके लिए उनसे इजाजत लें।

दिल्ली में सात फर्जी यूनिवर्सिटी-

सीधे तौर पर कहा जाए तो इन संस्थानों को डिग्री देने का अधिकार नहीं है। ऐसे कॉलेजों में दिए जाने वाले सर्टिफिकेट की कोई वैधता नहीं है। देशभर में चल रही 23 फर्जी यूनिवर्सिटी में से राजधानी दिल्ली में सात चल रही हैं।

UGC_SL_04_03

एचआरडी मंत्रालय ने भी दी जानकारी-

अधिकारी ने बताया कि फर्जी संस्थानों को लेकर पब्लिक नोटिस भी जारी किया जा चुका है। मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने हाल ही में राज्यसभा में बताया है कि मंत्रालय ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर फर्जी संस्थानों की जांच करने के आदेश दिए हैं। इन संस्थानों की लिस्ट यूजीसी की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

 

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories