Tuesday, August 22nd, 2017
Flash

ये पांच फूड खाएंगे तो जल्दी गंजे हो जाएंगे




Health & Food

hairfall

सिर पर काले, घने बाल हो तो स्टाइल मारने का मजा ही कुछ और होता हैं लेकिन जरा सोचिए आप रोज कुछ ऐसा खा रहे हो जिसकी वजह से आप गंजे हो जाए तो कैसा लगेगा। आजकल कई लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं जिसमें सबसे बड़ी गलती गलत खानपान की है।

गलत खानपान आज गंजेपन का सबसे बड़ा कारण बन रहा है। हम रोज जाने-अंजाने में कई ऐसी चीज़ें खा लेते हैं जिनसे हम गंजेपन की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। ये फूड गंजापन तो बड़ा ही रहे हैं साथ ही हेल्थ पर भी निगेटिव इफेक्ट डाल रहे हैं। आइए आपको इन पांच फूड के बारे में बताते हैं।

Junk food

1. जंकफूड
जंकफूड आपकी हैल्थ के लिए सही नहीं है इस बात को आप कई बार सुन चुके होंगे लेकिन आपको बता दें कि जंक फूड से भी आप शीघ्र ही गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। इसमें मौजूद सॉल्ट, शुगर, आइल और फेट की मात्रा आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इनसे सिर के स्किन पोर्स बंद हे जाते हैं और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

french fries

2. फ्रेंच फ्राइज़
फ्रेंच फ्राइज़ भी उन्हीं फूड की लिस्ट में आते हैं जो फूड आपको गंजेपन की ओर ले जाते हैं। फ्रेंच फ्राइज में आयॅल और ट्रांस फैट्स ज़्यादा मात्रा में होते हैं जो बालों की जड़ों तक पोषक तत्वों को नहीं पहुंचने देते है। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

pestry

3. केक एंड पेस्ट्री
केक और पेस्ट्री युवाओं की ख़ास पसंद होती है। आमतौर पर यूथ इनका सेवन रोज करता है लेकिन ये भी आपको गंजेपन की ओर ले जाने में सहायक साबित होती है। इसमें शुगर की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जिससे हेयर फॉल को बढ़ाने वाला एंड्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है और बाल झड़ने लगते हैं।

carbonated drinks

4. कार्बोनेट ड्रिंक्स
यूथ है तो ड्रिंक्स भी जोश से भरी होगी। रोज कोक पीना तो आदत में शामिल होता है। आपको बता दें कि सोडा ड्रिंक्स और अन्य कार्बोनेट ड्रिंक्स भी आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है। इसमें एसिडिक क्वालिटी और शुगर लेवल काफी ज़्यादा होता है जो बाल झड़ने का कारण बनता है।

pasta

5. पास्ता
पास्ता का नाम लेते ही बड़ों से लेकर बच्चां तक के मुंह में पानी आने लगता है लेकिन ये भी गंजेपन का शिकार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ता। व्हाइट ब्रेड, पास्ता जैसे फूड्स में मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है जिससे बाल समय से पहले पतले और बेजान हो जाते हैं और फिर झड़ने लगते हैं।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories