Saturday, September 23rd, 2017 14:59:17
Flash

आपकी 7 गलतियां तोड़ सकती है ‘पापा’ बनने का सपना




आपकी 7 गलतियां तोड़ सकती है ‘पापा’ बनने का सपनाHealth & Food

Sponsored




ज़िन्दगी में हर खुशी एक तरफ और बाप बनने की खुशी एक तरफ। जब आप पिता बनते हैं तो आपका अपना अस्तित्व इस दुनिया में आता है। कल तक जो ज़िन्दगी बेफिक्र धड़ल्ले से कट रही थी उसमें अब आप पर एक जिम्मेदारी आ गई। ये जिम्मेदारी भले ही जिम्मेदारी हो लेकिन ये बोझ नहीं होता आप इसका निर्वहन खुशी-खुशी करते हैं।

कई लोग पिता बनने के लिए शादी से पहले और शादी के बाद कई सारी प्लानिंग करते हैं। बच्चे का क्या नाम रखेंगे, उसका रूम कैसा होगा, वो बड़े होकर क्या बनेगा वगैरह-वगैरह। लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपकी इस सारी प्लानिंग पर आपकी छोटी-छोटी गलतियों के कारण पानी फिर सकता है आपकी कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण आपका पापा बनने का सपना टूट सकता है। यहां हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कारण आपके पापा बनने का सपना टूट सकता है।

1. धूम्रपान व शराब का सेवन
अगर आप अपनी लाइफ में पिता बनना चाहते हैं तो जितना हो सके उतना स्मोकिंग और एल्कोहल से दूर रहे। ये बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है कि स्मोकिंग और शराब का नशा करने वाले पुरूष जल्दी ही इनफर्टिलिटी का शिकार हो जाते हैं। ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक 10 से 40 फीसदी लोगों में धूम्रपान से नपुसंकता का खतरा बड़ जाता है।

2. लैपटॉप का इस्तेमाल
आजकल यूथ के पास मोबाइल और लैपटॉप तो हमेशा साथ ही होता हैं आप लैपटॉप पर भले ही ढेर सारा काम दिनभर करते हो लेकिन यही लैपटॉप आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप जांघों पर रखकर लैपटॉप का प्रयोग देर तक करते हैं तो ये आगे चलकर आपको नपुंसक बना सकते है। द जनरल फर्टिलिटी एंड स्टेर्लिटी में प्रकाशित हुए एक रिपोर्ट के अनुसार काफी देर तक जांघों पर लैपटॉप रखकर काम करने से आपके स्पर्म को काफी नुकसान होता है।

3. आपका मोटापा
ज़्यादा मोटापा किसी भी इंसान के लिए अच्छा नहीं होता। मोटापे को एक तरीके से बीमारी का ही दर्जा दिया गया है लेकिन अगर आप भी लगातार मोटे होते जा रहे हैं तो आप नपुसंकता का शिकार हो सकते है। मोटापा केवल पुरूषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं की प्रजनन क्षमता को भी घटा देता है। पुरूषों में अधिक मोटापे के कारण स्पर्म की संख्या घटने लगती है।

4. अधूरी नींद
आजकल के बिजी शेड्यूल में अक्सर नींद पूरी नहीं हो पाती लेकिन आपकी यही गलती आपके पिता बनने के सपने पर पानी फेर सकती है। मॉर्डन रिसर्च के मुताबिक ठीक से न सो पाने और नपुसंकता के बीच गहरा संबंध है। यदि आप रोज 8 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो शरीर में हार्मोनल इंबैलेस हो सकता है जिससे नपुंसकता भी पैदा हो सकती है।

5. प्रोसेस्ड मीट व सप्घ्लीमेंट
डिब्बाबंद प्रोसेस्ड मीट से ब्रेस्ट कैंसर तक हो सकता है। इनमें हेट्रोसाइकिलिक एमाइन्स, पोलीसाइकिलिक अरोमाटिक हाइड्रोकार्बन और एडवांस्ड ग्लाइसेशन्सइंड प्रोडक्ट्स जैसे तत्व होते हैं। जोकि कोलोन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, दिल के रोग, किडनी के रोग और डायबिटीज तथा नपुंसकता के कारण बन सकते हैं। इसके अलावा सप्घ्लीमेंट का असर पर फर्टीलिटी पर पड़ सकता है।

6. बहुत साइकिल चलाना
एक रिसर्च के मुताबिक जिन पुरुषों को हफ्ते में तीन घंटे साइकिल चलाने की आदत होती है, उनमें नपुंसक होने का जोखिम उन पुरुषों की तुलना में बढ जाता है जो बिल्घ्कुल भी या कम समय के लिये साइकिल चलाते हैं।

7. टाइट अंडरगारमेंट्स
ज्यादा टाइट अंडरगारमेंट्स स्पर्म के लिए नुकसानदायक होते हैं। दरअसल स्पर्म के निर्माण के लिए अनुकूल तापमान की जरूरत होती है। यदि आपके अंडरगारमेंट बहुत टाइट होंगे तो स्पर्म का निर्माण ठीक से नहीं हो पाएगा। हालांकि इस मुद्दे पर दो मत हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories