Tuesday, September 19th, 2017 07:16:39
Flash

पैन के बाद अब ब्लॉक हुए 8 लाख आधार कार्ड, जान लें अपने आधार कार्ड का हाल




पैन के बाद अब ब्लॉक हुए 8 लाख आधार कार्ड, जान लें अपने आधार कार्ड का हालSocial

Sponsored




पिछले दिनों सरकार की तरफ से पैन कार्ड ब्लॉक करने की खबर आई थी, वहीं अब सरकार ने देश की जनता को एक और झटका दे डाला है। दरअसल, पैन कार्ड के बाद अब 81 लाख आधार कार्ड भी ब्लॉक कर दिए हैं। आधार कार्ड को जारी करने वाली यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथेरिटी ऑफ इंडिया ने ये जानकारी दी है।
इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मंत्री पीपी चौधरी ने बताया है कि आधार एक्ट के सेशन 27 और 28 के तहत इस तरह का कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा जो आधार कार्ड ब्लॉक किए गए हैं, उसमें बच्चे और युवा ज्यादा शामिल हैं। सरकार ने उन बच्चों के आधार भी ब्लॉक कर दिए हैं, जिनकी उम्र पांच साल से ज्यादा है , लेकिन उनके पैरेंट्स ने इसे दो साल से अपग्रेड नहीं कराया है।

ऐसे जानें अपने आधार का हाल-

अगर आधार नंबर ब्लॉक हो गया है तो फिर इसको जानने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाकर के वैरिफाई आधार नंबर पर क्लिक करें। वहां पर अपना आधार नंबर और सिक्युरिटी कोड डालें। कोड डालने के बाद अगर वेबसाइट पर हरा निशान आता है, तो इसका मतलब है कि आपका आधार एक्टिव है। इसके बाद स्क्रीन पर आपकी सारी डिटेल आ जाएगी।

अगर ब्लॉक हो गया आधार, तो फिर देनी होगी डीटेल-

अगर आपका आधार नंबर ब्लॉक कर दिया गया हो, तो आपको फिर आधार केंद्र जाकर फॉर्म भरने के साथ सारे बायोमेट्रिक देने होंगे। मोबाइल नंबर भी देना होगा। पहली वाली बायोमट्रिक और दूसरी बायोमट्रिक को मैच करने के बाद आपका आधार कार्ड री-एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories