Thursday, August 31st, 2017
Flash

ऐसा गांव जहां एक महिला करती है सभी भाइयों से शादी




Art & Culture

भारत के हर जगह की कुछ खास परंपराएं हें, जो उस क्षेत्र की पहचान बनी हुई है। ऐसी ही एक परंपरा है हिमाचल प्रदेश के किन्नोर क्षेत्र की , जिसमें एक महिला की शादी एक ही परिवार के सभी सगे भाइयों से एकसाथ की जाती है। यहां के निवासी इस प्रथा का संबंध पांडवों के अज्ञातवास से जोड़ते हैं।

gaav1

हमारे देश में शादी की कई प्रथाए हैं। किन्नोर में आज भी एक महिला के कई पति होते हैं। घर की एक ही छत के नीचे रहने वाले सभी भाई एक ही युवती से परंपरा के अनुसार शादी करते हैं और विवाहित जीवन भी जीते हैं। अगर महिला के कई पतियों में से किसी एक की मौत हो जाए, तो महिला को दुख नहीं मनाने दिया जाता है।

gaav3

अज्ञातवास में यहीं रहे थे पांडव –

किन्नोर के निवासी कहते हैं कि यह प्रथा इसलिए चली आ रही है कयोंकि अज्ञातवास के दौरान पांचों पांडवों ने यहीं समय बिताया था। सर्दी में बफबारी की वजह से यहां के लोग काम नहीं करते। इन दिनों इन लोगों के पास बस मौज-मस्ती में दिन व रात गुजारने होते हैं।

gaav4

महिला होती है घर की मुखिया-

यहां पुरूष नहीं बल्कि घर की मुखिया महिला होती है। यहां परिवार की सबसे बड़ी स्त्री को गोयने कहा जाता है। उसके सबसे बड़े पति को गोर्तेस कहते हैं। यहां की एक और खास बात ये है कि यहां खाने के साथ शराब लेना जरूरी होता है। जब महिलाओं को किसी बात का दुख होता है तो वो गीत गाती हैं, वहीं पुरूषों को गर किसी बात का दुख है तो वे शराब और तंबाकू का सेवन करते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories