Thursday, August 3rd, 2017
Flash

ई-कोर्सेज़ के लिए UGC ने अनिवार्य किया आधार कार्ड




Education & Career

e course

यूनिवर्सिटी ग्रेंट कमीशन सभी ऑनलाइन कोर्सेज के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर सकते है। ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित यूजीसी के निर्देशों अनुसार कमीशन ऐसा फैसला ले सकते है। डिजीटलकरण के युग में ऑथेनसिटी को बरकरार रखने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इसे लागू करने के लिए सरकार ने 18 अगस्त तक लोगों की प्रतिक्रिया मांगी हैं।

यूजीसी के नियमोंनुसार कम से कम 5 साल पुराने विश्वविद्यालय ही ऑनलाइन कोर्सेज शुरू कर सकेंगे। विश्वविद्यालयों को इस तरह के कोर्सेज चलाने के लिए नेक द्वारा 4 में से कम से कम 3.25 पॉइंट स्कोर मिलना जरूरी है। साथ में यह भी जवाबदेही है कि ऑनलाइन कोर्सेज चलाने वाले संसथानों को हर दो साल में थर्ड पार्टी ऑडिट कराना होगा। ड्राफ्ट के मुताबिक विश्वविद्यालय सिर्फ वहीं कोर्सेज को ऑनलाइन चला सकेंगे, जिन्हें वह नियमित कक्षाओं के जरिये चला रहे हैं। इसी के साथ यूनिवर्सिटीज को ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने से पहले यूजीसी से अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

यूजीसी द्वारा तैयार ड्राफ्ट के अनुसार ऑनलाइन कोर्सेज की पढ़ाई में ऑडियों-विजुअल लेक्चर और लिखित सामग्री होगी। छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन ही होगी, जिसके लिए छात्रों को निर्धारित परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

सरकारMerit Cum Means स्कीम के तहत स्टूडेंट़स की 50% फीस माफ करेगी
नोटबंदी से भारत में 60 लाख लोगों को गंवानी पड़ी नौकरीर: सर्वे

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories