Thursday, August 31st, 2017
Flash

बांग्लादेश के बाद अब भारत ने बनाया ये वर्ल्ड रिकार्ड




Social


भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश के एक अनोखे रिकार्ड को भारत ने तोड़ा है। सबसे मजेदार बात यह है कि यह रिकार्ड एक मंदिर में बनाया गया है। दरअसल सबसे ज्यादा लोगों के साथ सामूहिक राष्ट्रगान गाने का विश्व कीर्तिमान बनाया है। जिसे गिनीज वल्ड रिकार्ड ने दर्ज कर लिया है।

गुजरात के राजकोट शहर से करीब 60 किलोमीटर दूर कागवड में स्थित विशाल खोडलधाम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान एक नया रिकार्ड बनाया गया। यहां साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों ने एक साथ ‘जन गण मन….‘ गाकर रिकार्ड बनाया। मंदिर ट्रस्ट के सदस्य ने बताया कि यह कीर्तिमान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में बनाया गया है। राजकोट के इस मंदिर की खासियत है कि इस मंदिर में धार्मिक ध्वज के अलावा राष्ट्रध्वज को स्थायी तौर पर फहराने के लिए भी एक ऊंचा मंच बनाया गया है।

पहले इतने लोगों ने गया था
इससे पहले 26 मार्च 2014 को बंग्लादेश की राजधानी ढांका के नेशनल परेड मैदान में 2,54,537 लोगों ने वहां का राष्ट्रगान गाकर यह रिकार्ड बनाया था। जबकि उससे पूर्व लखनऊ में सहारा समूह के एक कार्यक्रम में छह मई 2013 को 1,21,653 लोगों ने यह रिकार्ड बनाया था। उससे भी पहले पाकिस्तान के नाम पर यह कीर्तिमान था और वहां करीब 43 हजार लोगों ने सामूहिक राष्ट्रगान का आयोजन किया था।

रिकार्डधारी मंदिर

राजकोट के कागवड में स्थित यह मंदिर पहले भी कई रिकार्ड बना चुका हैं। मंदिर प्रशासन ने बताया कि उनके ट्रस्ट ने दो नए लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स भी बनाए हैं। पहला रिकार्ड 40 किलोमीटर लंबी शोभा यात्रा निकाले जाने का है। जबकि दूसरा रिकार्ड 1008 कुंड में महायज्ञ करके किया गया है। उल्लेखनीय है कि गुजरात का लेवुआ पटेल समुदाय देवी खोडियार की पूजा करता है। बता दे कि मंदिर 17 जनवरी से शुरू पांच दिवसीय प्रतिमा स्थापना समारोह में मंदिर में 50 लाख से अधिक भक्तों का आगमन हुआ। इस भव्य मंदिर का निर्माण 60 करोड़ रुपये में किया गया है। मंदिर ट्रस्ट के सदस्य ने बताया कि मंदिर प्रांगण के बगल में एक कृषि विश्वविद्यालय बनाने की भी योजना है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories