आज है एप्पल का हैप्पी बर्थडे, आईफोन 10 की होगी लांचिंग

Deepti Gupta, Youthens

Auto & Technology

आज एप्पल का बर्थडे है। इसने 10 साल पूरे कर लिए हैं और इस खास मौके पर नए लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन आईफोन १० की लांचिंग होने जा रही है। इसके अलावा कंपनी एप्पल वॉच, एप्पल टीवी 4के, आईफोन 8 प्लस और iPhone 10   भी लांच करने जा रही है। इन सभी प्रोडक्ट्स में आईफोन 10 बेहतर फीचर्स के साथ यूजर को मिलने वाला है। अगर आप आईफोन 8 खरीदना चाहते हैं तो भारत में इसकी कीमत 64,000 होगी। आईफोन 8 नए डिजाइन के साथ लांच होगा। बताया जा रहा है कि इसमें ग्लास की दो लेयर्स होंगी।

शानदार है फेसआईडी फीचर-

 iPhone 10 में कंपनी ने शानदार फेसआईडी फीचर दिया है। इस फीचर की मदद से किसी तरह के अनलॉक सिस्टम की जरूरत नहीं होगी। फेसआईडी अंधेरे में भी अपने यूजर के चेहरे को स्कैन करके बिना देर किए फोन अनलॉक कर देती है। इस फीचर के अलावा इस फोन में बेहद शानदार 12 मेगापिक्सल कैमरा भी दिया गया है। इसमें सुपर रेटिना डिस्प्ले तकनीक वाली 5.8 इंच वाली एलईडी है। इतना ही नहीं ये फोन वायरलेस चार्जिगं को भी सपोर्ट करने में सक्सेसफुल है।

गजब के हैं फीचर्स-

– iPhone 10 में 5.8 इंच की एचडी डिस्प्ले दी जाएगी। स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 1125×2436 पिक्सल है जो अब तक किसी आईफोन मॉडल में नहीं देखने को मिला।
– डिस्प्ले को अच्छा करने के लिए इसे True Tone डिस्प्ले से अपग्रेड किया गया है।
– iPhone 10 के पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे हैं। एक सेंसर एफ/1.8 अपर्चर वाला है और टेलीफोटो लेंस एफ/2.4 अपर्चर वाला।
– इस फोन में दो रियर कैमरे दिए जाएंगे।
– iPhone 10 की बैटरी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की वजह से आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलेगी।
– iPhone 10 में कोई होम बटन नहीं हैं। इसमें फेसआईडी अनलॉक सिस्टम है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है। साथ ही पासकोड की सुविधा भी है।
– इस स्मार्टफोन में 32 जीबी का इंटरनल मेमोरी दी जाएगी।
– आईफोन8 में एआर एक्सपीरियंस को सपोर्ट करने के लिए 3 जीबी रैम दी जाएगी।
– इसमें Wireless Charging का ऑप्शन मिलेगा
– इसके अलावा फोन में कई सारे फीचर्स मौजूद हैं।