Saturday, July 29th, 2017
Flash

SBI की रिपोर्ट का अनुमान, अभी नहीं मिलेगा एटीएम पर लाइन से छुटकारा




Business

atm
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंर को 500 और 1000 रूपए बंद करने का फैसला लिया था। आज यानी शुक्रवार को नोटबंदी का 45वां दिन है। सरकार के अनुसार नोटबंदी की दिक्कत खत्म होने में अब सिर्फ एक हफ्ता बचा है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल अब भी यही बना हुआ है कि एटीएम की लाइन कब खत्म होगी। अभी एटीएम से रोज 2500 रूपए निकलते हैं। इसी बीच देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई का अनुमान है कि एटीएम की लिमिट खत्म होने में जनवरी का महीना भी बीत सकता है।

एसबीआइ ने निकाला आरबीआई का डाटा

एसबीआई ने नोट छापने वाले और बैंकों को पैसे देने वाले आरबीआई के पिछले 6 साल का डाटा खंगाल कर ये जानने की कोशिश की है कि आखिर लोगों को हर महीने कितने कैश की जरूरत होती है।

रोज देश के एटीएम में करीब 8000 करोड़ की जरूरत

आंकड़े बताते हैं कि एक एटीएम से हर आदमी औसतन महीने में 3143 रुपये निकालता है। रोज का हिसाब देखें तो होते हैं 103 रुपये. देश में अभी 77 करोड़ एटीएम कार्ड हैं। यानी रोज देश के एटीएम में करीब 8000 करोड़ की जरूरत है। इतनी रकम रहेगी तभी एटीएम के बाहर लाइन नहीं लगेगी।

इस महीने तक नहीं हटेगी 2500 रुपए निकालने की लिमिट

देश में कुल 2 लाख 16 हजार 216 एटीएम हैं। यानी हर एटीएम को रोज 3 लाख 70 हजार रुपये की जरूरत है। एसबीआई का अनुमान है जनवरी तक ढाई हजार की लिमिट सरकार नहीं हटाने वाली है।

करना होगा थोड़ा इंतजार

नोटबंदी के बाद बाहर हुए 15.44 लाख हजार करोड़ का 75 फीसदी हुआ 11.58 लाख करोड़ रुपया। खबरों के अनुसार मार्च महीने तक ये रकम बाजार में आ जाएगी। यानी एटीएम के बाहर लाइन कम होने और एटीएम की लिमिट बढ़ने में कम से कम फरवरी तक इंतजार करना पड़ेगा।एसबीआई के भी मुताबिक जनवरी में एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट खत्म नहीं होने वाली।

source by abp

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories