Sunday, August 27th, 2017
Flash

अब चांद पर अपना व्हीकल चलाएगा ऑडी




Auto & Technology

audi-moon-mission-2

ऑडी को महंगी और लग्जरी कारों को बनाने के लिए जाना जाता है। ऑडी अब अंतरिक्ष में भी अपना व्हीकल भेजने की तैयारी में है। कम लागत में अंतरिक्ष में सफर करने और नई पीढी के वैज्ञानिकों को प्रेरित करने के उद्देश्य से जर्मन व्हीकल कंपनी निर्माता ऑडी और जर्मनी के ही कुछ इंजीनियर्स के ग्रुप ने मिलकर चांद पर एक व्हीकल भेजने का फैसला किया है।

audi-moon-mission-4

इस व्हीकल का डिजाइन तैयार हो चुका है और यह काफी ख़ास है। ऑडी और इंजीनियर्स के इस मिशन को ‘मिशन टू मून’ नाम दिया गया है। 2007 में अंतरिक्ष यात्रियों, इंजिनियर्स और वैज्ञानिकों को प्रेरित करने के उद्देश्य से गूगल ने गूगल एक्स प्राइज लॉन्च किया था। इसी के लिए ऑडी अपना ये व्हीकल तैयार कर रहा है।

audi-moon-mission

सौरमंडल में चंद्रमा हमारा निकटतम पड़ोसी है। वैज्ञानिकों ने चांद की सतह पर कदम तो रख दिया है लेकिन अभी तक चांद पर जाना आसान नहीं है। ऑडी का मानवरहित विमान ‘ऑडी लुनर क्वात्रो’ चांद पर जाएगा और चक्कर लगाकर वहां की तस्वीरें भेजेगा। इस व्हीकल की एक ख़ासियत ये है कि इसमें 360 डिग्री एंगल के कैमरे लगे है जो चंद्रमा की थ्रीडी फोटो खींचकर भेज सकेंगे।

audi-moon-mission-3

इस कॉम्पीटिशन में दुनियाभर की 34 टीमों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 16 टीमें अभी इस रेस में है। इनमें से एक टीम का नाम है ‘पार्ट टाइम साइंटिस्ट्स’। इन 16 टीमों के वैज्ञानिक आठ सालों से इसे विकसित करने में जुटे हुए है और ऑडी इन्हें सपोर्ट कर रही है। साल 2017 के आखिर तक इसे चांद पर भेजने की तैयारी है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories