Thursday, August 31st, 2017
Flash

जानिए कैसे अंगूठा दिखाने से एयरपोर्ट पर मिलेगी एंट्री




Travel
aviation-ministry is-likely-to-introduce-biometric-screening-at domestic airport

सांकेतिक तस्वीर

अक्सर आपने देखा होगा कि किसी भी एयरपोर्ट पर एंट्री लेने से पहले कई तरह की कागजी कार्रवाई को पूरा करना पड़ता है। ज़रूरी कागजात दिखाने के बाद ही एयरपोर्ट के अंदर जाने की इजाजत मिलती है। कभी-कभी तो यह कागजी कार्रवाई यात्रियों को परेशान कर देती हैं। इसके अलावा समय नष्ट होता है सो अलग। बहरहाल, अब यदि आप हवाई यात्रा करने जाते हैं तो आपको इस तरह की प्रक्रिया का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसा इसीलिए क्योंकि अब एयरपोर्ट पर यह व्यवस्था जल्द बदलने वाली है।

जी हां दरअसल, सरकार एयरपोर्ट्स पर बायोमीट्रिक स्क्रीनिंग की व्यवस्था करने जा रही है। इस व्यवस्था के अनुसार अपना अंगूठा दिखाने पर ही आपकी एंट्री एयरपोर्ट के भीतर हो जाएगी। हालांकि शुरुआत में सरकार की यह व्यवस्था केवल घरेलू फ्लाइट पर ही लागू होगी। सूत्रों की माने तो यदि सबकुछ ठीक रहा तो प्लेन में बैठने और उड़ान भरने के लिए भी आपको किसी कागजी कार्रवाई का सामना नहीं करना होगा।

हैदराबाद एयरपोर्ट से हो चुकी है शुरुआत
सरकार ने इस योजना पर काम करना भी शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि पहले चरण में हैदराबाद एयरपोर्ट पर एक पायलट प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक पूरा भी कर लिया गया है। बता दें कि यह प्रोजेक्ट बायोमीट्रिक पहचान के ज़रिए टर्मिनल में लोगों की एंट्री से जुड़ा हुआ है। एविएशन मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी की माने तो इस व्यवस्था को अमल में लाने के लिए अभी तक एक अरब से ज़्यादा आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इन कार्ड्स को जारी करते वक्त बायोमीट्रिक्स, फिंगरप्रिंट्स और आईआरआईएस स्कैन लिए गए हैं।

इतना ही नहीं इन्हें नेशनल डिजिटल रजिस्ट्री में दर्ज भी किया गया है। अधिकारी ने आगे बताया कि ”हम इस बारे में तकनीकी पहलू पर विचार कर रहे हैं। हमारी योजना यह है कि लोग जब अपना टिकट बुक कराएं तो हम उनसे उनका आधार कार्ड नंबर मांगें। एयरपोर्ट्स पर बायोमीट्रिक पहचान के लिए वे अपने अंगूठे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए वे टर्मिनल के अंदर जा सकते हैं और घरेलू फ्लाइट्स में बैठ सकते हैं। इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए पासपोर्ट की जरूरत होगी।”

ग़ौरतलब है कि अब तक हवाई यात्रा करने वाले लोगों को एयरपोर्ट के अंदर जाने के लिए अपना टिकट और वैध पहचान पत्र दिखाना होता है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories