Thursday, September 7th, 2017 19:17:03
Flash

बच्चों को हवा में उछालने के नुकसान




बच्चों को हवा में उछालने के नुकसानHealth & Food

Sponsored




अकसर हम नन्हे-मुन्ने शिशुओं के साथ खलते हैं इतना ही नही हमें शिशु का भयभीत होना फिर खिल-खिलाना खूब भाता है. लेकिन हैल्थ एक्सपर्ट आपकी इस आंनद क्रीड़ा के कतई खिलाफ हैं. हाल ही एक अध्ययन में अमेरिका के 628 चिकित्सकों की राय ली गई, जिसमें अधिकांश ने इस क्रीड़ा को शिशु के लिए घातक और जानलेवा बताया है.

अध्ययन में जिन चिकित्सकों की राय ली गई वे यूनाईटेड स्टेट्स के प्रमुख 10 शिशु अस्पतालों में ट्रामा के शिकार बच्चों के विभाग में कार्यरत हैं. कई बार ,ऐसी हरकत से शिशु को भयघात हो सकता है या फिर इससे मस्तिष्क के भीतर खून बहने का जोखिम हो सकता है. तीन वर्ष से छोटे बच्चों में यह खतरा सबसे ज्यादा होता है.

रक्तपात हो सकता है.
चिकित्सकीय भाषा में इसे Subdural hematoma कहा जाता है. कई बार बच्चों में रेटिनल रक्तपात भी हो सकता है. 78 फीसदी चिकित्सकों का मानना है कि ऐसी स्थिति में शिशु कोमा में भी जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है.

अमेरिका के शिकागों शहर में मौजूद ऐन एंड रॉबर्ट एच लुरी चिल्ड्रेन्स अस्पताल के चिकित्सकों और इस शोध के मुखिया डॉ. संदीप नारंग का तो यहां तक कहना है कि शिशु को हवा में उछालना मतलब उसे मौत के मुह में धकेलने के बराबर है.

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories