Friday, September 1st, 2017 18:01:20
Flash

बैंकों का ऐसा जवाब सुन लॉकर में कीमती सामान रखना छोड़ देंगे आप




Social

banks-answered-such-like-that-then-you-will-stop-using-the-locker-anyway

यदि किसी सरकारी बैंक के लॉकर में जमा की गई, आपकी कीमती चीजें चोरी हो जाती हैं या फिर कोई हादसा हो जाता है तो इसके बदले में बैंक से किसी कॉम्पेन्सेशन की उम्मीद न करें। RBI और सरकारी क्षेत्र के 19 बैंकों ने एक RTI के जवाब में यह जानकारी दी है। इस खुलासे से हैरान RTI आवेदक अधिवक्ता कुश कालरा ने बैंकों के इस रवैये की शिकायत पारदर्शिता के नियम के तहत भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से करने का फैसला लिया है। उनका कहना है कि बैंकों का यह कहना उनकी ‘गुटबंदी’ और ‘गैर-प्रतिस्पर्धिता’ को दर्शाता है।

भरपाई करने से पल्ला झाड़ लिया

RTI ऐक्टिविस्ट एडवोकेट कालरा ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग को बताया कि RBI ने RTI आवेदन के जवाब में कहा है कि उसने इस बारे में कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया है। अर्थात RBI ने बैंकों को इस बारे में कोई आदेश जारी नहीं किया है कि लॉकर से चोरी या फिर कोई हादसा होने पर ग्राहक को कितनी भरपाई की जाएगी। इतना ही नहीं RTI के तहत मांगी गई जानकारी में सभी सरकारी बैंकों ने नुकसान की स्थिति में किसी भी तरह की भरपाई करने से पल्ला झाड़ लिया।

लॉकर में रखा गया आइटम कस्टमर के अपने रिस्क पर

कालरा ने बताया कि RTI के जवाब में सभी 19 बैंकों ने अजीब तर्क देते हुए कहा कि हमारा रिश्ता ग्राहक से मकान मालिक और किरायेदार जैसा है। इन बैंकों में बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नैशनल बैंक, यूको और कैनरा जैसे बैंक शामिल हैं। बैंकों का कहना है कि मकान मालिक और किरायेदार जैसे संबंध में ग्राहक लॉकर में रखे गए अपने सामान का खुद जिम्मेदार है, भले ही वह लॉकर बैंकों के मालिकाना हक में है। कुछ बैंकों ने अपने लॉकर हायरिंग अग्रीमेंट में भी स्पष्ट किया है कि लॉकर में रखा गया आइटम कस्टमर के अपने रिस्क पर है।

नुकसान की स्थिति में बैंक की जवाबदेही नहीं

अधिकतर बैंकों के लॉकर हायरिंग एग्रीमेंट्स के मुताबिक, ‘लॉकर में जमा किसी भी चीज के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा। यदि चोरी, गृह-युद्ध, युद्ध छिड़ने या फिर किसी आपदा की स्थिति में कोई नुकसान होता है तो ग्राहक को ही उसकी जिम्मेदारी उठानी होगी। इसके प्रति बैंक जवाबदेह नहीं होगा।’ लॉकर हायरिंग एग्रीमेंट के मुताबिक, ‘बैंक अपनी ओर से लॉकर की सुरक्षा के लिए सभी प्रयास करेंगे। लेकिन, किसी भी तरह के नुकसान की स्थिति में बैंक की जवाबदेही नहीं होगी।’

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories