Wednesday, August 16th, 2017
Flash

घर का किराया टाइम पर देगी बैंक, लॉन्च की ये सर्विस




Business

money

भारत में या यू कहें कि दुनियाभर में ऐसे कई लोग है जिनके पास खुद के घर नहीं है या किसी मजबूरी के चलते उन्हें किराए के मकान में रहना पड़ रहा है। इन लोगों को हमेशा टेंशन होता है कि महीने की किसी निश्चित तारीख को मकान मालिक को किराए का पैसा देना है लेकिन कैसा हो कि आपका ये काम भी बैंक कर दे और आपको कोई टेंशन ही न हो।

हाल ही में कुछ बैंको ने इस सर्विस को शुरू किया है जिसके माध्यम से बैंक आपके घर का भुगतान कर देगी। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा चार्ज देना होगा। ये हर बैंक के हिसाब से अलग होगा। लेकिन ये सर्विस अच्छी है आपको घर का किराया चुकाने का झंझट ही नहीं रहेगा। आइए आपको बताते है इस सर्विस के बारे में।

लंदन स्थित कंपनी रेडजिराफ का फाइनेंस टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म ‘रेंटपे’ आपको क्रेडिट कार्ड की मदद से घर का किराए का भुगतान करने की सुविधा देगा। वर्तमान में एसबीआई कार्ड, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड होल्डर इस सुविधा का लाभ उठा सकते है।

credit card

ऐसे करता है काम
इसके लिए आपको सबसे पहले रेडजिराफ की वेबसाइट पर जाकर रेंटपे के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको अपनी और अपने मकान मालिक की जानकारी भरना होगी और इसी के साथ रेंट एग्रीमेंट की एक कॉपी अपलोड करना होगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक रेडजिराफ आईडी जारी की जाएगी। इसके बाद आपको रेडजिराफ आईडी को अपने क्रेडिट कार्ड कंपनी के साथ रजिस्टर्ड कराने की जरूरत होगी। एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मकानमालिक के बैंक खाते में निर्धाति तारीख पर किराए का भुगतान जमा होने लगेगा।

इतने होंगे चार्जेस
रेंटपे आपेस आपके ट्रांजैक्शन का 0.39 प्रतिशत ट्रांजैक्शन शुल्क और टैक्स लेगा। एसबीआई कार्ड को छोड़कर यह भी बैंकों के लिए न्यूनतम 39 रूपए प्रति ट्रांजैक्शन होगा। इसका मतलब आपको 10,000 रूपए के किराए पर 39 रूपए अतिरिक्त चार्ज के रूप में देना होगा। एसबीआई कार्ड के लिए ट्रांजैशन चार्ज 1.75 प्रतिशत प्रतिमाह तथा टैक्स अलग से होगा।

अतिरिक्त लाभ
अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको रिवार्ड प्वाइंट्स भी मिलेंगे। चूंकि किराये की राशि बहुत बड़ी होती है, इससे ग्राहकों को बेहतर रिवार्ड प्वाइंट्स मिलेंगे। इन प्वाइंट्स को आप बैंक के कैटेलॉग में शामिल 200 से अधिक प्रोडक्ट्स ऑप्शन, गिफ्ट वाउचर, ई-वाउचर और एयर माइल्स से रिडीम्ड करवा सकते हैं।

इसके अलावा आपको 45-60 दिन का इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट पीरियड भी मिलेगा, जो आपके बैंक पर निर्भर करता है। यह आपको बेहतर क्रेडिट स्कोर तैयार करने में मदद करता है। यदि आप एक अच्घ्छे क्रेडिट स्कोर के साथ होम लोन लेने जाते हैं तो बैंक आपको इंटरेस्ट रेट में कुछ रियायत भी दे सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories