नूरजहां से लेकर क्वीन विक्टोरिया भी खूबसूरत होने के लिए इन चीजों का उपयोग करती थीं

Rahul Morya

Fashion

हर लड़की अपने जीवन में अपने आप को खूबसूरत देखना चाहती है और वो उसका हक़ भी है। वैसे हर लड़की अपने आप में खूबसूरत होती है लेकिन पता नहीं वह मेकअप को लेकर तरह-तरह के साबुन, शैंपू, परफ्यूम जैसी चीज़ो पर इतना खर्च क्यों करती है? हर लड़की का सपना होता है कि हमेशा उनकी तारीफ़ की जाए। वैसे आप सोच रहे होंगे कि बिना मेकअप के व्यक्ति अच्छा कैसे दिख सकता है? आज हम आपको बतायेंगे कैसे नूरजहां से लेकर क्वीन विक्टोरिया बिना मेकअप के अपने आप को खूबसूरत बनाए रखती थीं:-

1.  नूर जहां

नूरजहां अपने नहाने के पानी में गुलाब की पंखुड़ियाँ डालकर स्नान करती थीं जिससे उनकी देह गुलाब की तरह महकती थी और उनके चेहरे पर भी ताजगी बनी रहती थी। गुलाब की पंखुड़ियों की वजह से उनकी त्वचा का रंग भी निखरा रहता था।  और जानकारी देखें-

2.  राजकुमारी डायना

आपको बता दें एवकाडो आपके वजन को बढ़ने नहीं देता है। जो लोग डायटिंग करते हैं उनके लिए यह बहुत लाभदायक चीज है लेकिन राजकुमारी डायना अपने चेहरे पर एवकाडो के पेस्ट को लगाती थीं जिससे चेहरे पर निशान, किसी भी तरह के दाग जैसी चीजें नहीं रहती थीं। इसके अलावा राजकुमारी डायना चमेली और गुलाब से बना प्राकृतिक परफ्यूम भी प्रयोग करती थीं।

3.  राजकुमारी ग्रेस केली

मोनाको (फ्रांस) के राजकुमार से विवाह करने के बाद अमेरिकी अदाकारा ग्रेस केली राजकुमारी बनीं। वह  गाजर और अखरोट खाकर अपने वजन पर नियंत्रण रखती थीं। अखरोट का सेवन उनके चेहरे से झुर्रियों को भी दूर रखता था।

4.  राजकुमारी हेलेन

ट्रॉय की राजकुमारी हेलेन अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए और अपने बालों को काला तथा घना रखने के लिए शहद ओर जैतून के पेस्ट का उपयोग करती थीं।

5.  क्वीन मैरी एंटोनेट

फ्रांस की राजकुमारी क्वीन मैरी एंटोनेट अपने चेहरे को तरोताजा रखने के लिए और रूखेपन को दूर रखने के लिए मिल्क पाउडर, नींबू का रस, अंडे की सफेदी और बीयर को मिलाकर अपने चेहरे पर मास्क के तौर पर लगाती थीं।

6.  क्वीन विक्टोरिया

इंग्लैंड की राजकुमारी विक्टोरिया गुलाब की पंखुड़ियों से बने इत्र का उपयोग करती थीं। यह उनकी त्वचा को भी निखारता था और उन्हें बेहद आकर्षक बनाता था।