Tuesday, August 8th, 2017
Flash

ये 5 Long Term उपहार देंगे आपकी बहन को जीवन भर की सुरक्षा




Business

Sponsored

राखी भाई-बहनों के प्यार का ऐसा पर्व है जिस दिन बहन अपने भाई के दायें हाथ पर राखी बांधकर उसके माथे पर तिलक करती हैं और उसकी दीर्घ आयु की कामना करती है। बदले में भाई उनकी रक्षा का वचन तो देता है साथ ही कोई उपहार भी अपनी तरफ से देता हैं। क्यों नहीं इस बार अपनी बहन की रक्षा के लिए कुछ ऐसे उपहार दे जो उसे शायद आज काम नहीं आएगे पर उसके जीवन में अचानक परिस्थिति में जरूर काम आएगें। इस रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को कुछ फाइनेनशियल गिफ्ट दे सकते है जो उन्हें लंबे समय तक के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। तो आपको कुछ ऐसे फाइनेनशियल इनवेस्टमेंट के विकल्प बताते है जो आप अपनी बहन को इस रक्षाबंधन पर दे सकते है।

1.Term Plan : टर्म प्लान इंश्योरेंस पॉलिसी का सबसे शुद्ध स्वरूप है। इसमें आपको बहुत ही कम प्रीमियम में काफी ऊंचा कीमत का कवर मिलता है। इस तरह की पॉलिसी पूरी तरह सुरक्षा के लिहाज से ली जाती हैं। टर्म प्लान में हर साल मामूली प्रीमियम देने के बाद आपको कुछ विशेष सालों के लिए कवर मिलता है। साधारणतया टर्म पॉलिसी 10,15,20,25 और 30 सालों के लिए ली जाती हैं।

2. Health Insurance Policy : चूंकि आपने पूरे जीवन के लिए उसकी देखभाल करने का वादा किया है, अगर उसके पास नहीं है तो आप उसके लिए एक पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा खरीद सकते है। इस प्रकार की पॉलिसी उस समय बहुत काम आती है जब अचानक से कोई एक्सीडेंट हो जाता है तब यह इंश्योरेंस हमारे लिए उस स्थिति में बहुत काम आता है। इसका एक फायदा यह भी है कि इससे हम मेडिकल खर्च से भी बच जाते है।

3. SIP Mutual Fund : बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के चलते इक्विटी यानी शेयर बाजार में निवेश के लिए एस आई पी (सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान) एक फाइनेंस पॉलिसी है जिसमें एक किस्त की निश्चित राशि एक स्कीम में नियमित रूप से निवेश किया जाता है। एसआईपी के द्वारा भारी पैसा निवेश करने की जगह म्यूचल फंड में कम अवधि का निवेश कर सकते है।

4. Gold ETF Fund : गोल्ड ईटीएफ फण्ड वह म्यूच्यूअल फण्ड है, जिसमे हम पूंजी को गोल्ड में निवेश करते हैं। गोल्ड ईटीएफ फण्ड की नेट एसेट वैल्यू का निर्धारण सोने की कीमत के आधार पर होता है। इसे घर बैठे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसमें 10 ग्राम या 1 ग्राम में भी निवेश कर सकते हैं गोल्ड ईटीएफ फण्ड में निवेश का एक अच्छा माध्यम हो सकता है, खासकर जो भाई अपनी बहन को कुछ सेविंग पर्पस से देना चाहते हो। निवेशकों द्वारा ख़रीदे गये गोल्ड ईटीएफ यूनिट को उनके Demat account में जमा कर दिया जाता है और जब भी इन गोल्ड ईटीएफ यूनिट्स को कैश में चाहते है तो इन्हें निवेशक अपने ब्रोकर या म्यूच्यूअल फण्ड के माध्यम से बेच सकते हैं। और अपने गोल्ड ईटीएफ की मूल्य के बराबर नकदी ले सकते हैं

5. Gift Voucher : गिफ्ट वाउचर भी आप बहन को गिफ्ट के तौर पर दे सकते है, जो शायद उन्हें बेहद पसंद आए। गिफ्ट वाउचर किसी भी चीज का हो सकता है जैसे – फूड वाउचर, शॉपिंग, स्पा। इस राखी पर यह कुछ अलग गिफ्ट हो सकता है जो शायद सोचा भी न हो।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories