‘हिट रिफ्रेश’ : डिजिटल दुनिया से प्रेरित है सत्य नडेला की बायोग्राफी का नाम

Surbhi Bhatewara

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला के सीईओ बनने तक के सफर को अभी तक हम सिर्फ सुनते आए थे या इंटरनेट पर पड़ते थे। लेकिन, अब जल्द ही सत्य नडेला की आत्मकथा पर आधारित किताब ‘हिट रिफ्रेश’ इसी महीने बाजार में आने वाली है। उनकी इस किताब में पेशेवर और उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी अनछुए पहलुओं पर नज़र रहेगी।

डिजिटल दुनिया से प्रेरित है किताब का शीर्षक
किताब का शीर्षक डिजिटल दुनिया से प्रेरित होकर रखा गया है। जहां पर ‘एफ 5’ बटन दबाकर स्क्रीन को रिफ्रेश किया जा सकता है। नडेला ने कहा कि, ‘उनकी किताब में जीत का कोई फंडा या जीवन संवारने का मंत्र नहीं है। इस बुक में रीडर्स बदलाव को लेकर दृष्टि, विचार और सिद्वांतों का संग्रह पढे़गे।’ उन्होंने उम्मीद जताई की यह किताब रीडर्स को उनके जीवन की प्रति प्रेरित और सवेंदनशील बनाएगी। नडेला ने कहा, हमें लगता है कि मेरे अबतक के व्यक्तिगत जीवन, कंपनी में जारी बदलाव और तकनीक और आर्थिक परिवर्तन की आ रही लहर पर आधारित पुस्तक हिट रिफ्रेश के लिए सबसे बढ़िया रूपक है।

26 सितंबर को रिलीज होगी किताब
नडेला ने अपने किताब की जानकारी सोशल मीडिया वेबसाइट लिक्ंडइन पर एक ब्लॉग के द्वारा जानकारी दी है। इसके अनुसार ‘हिट रीफ्रेश’ 26 सितंबर से दुनिया भर में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसका इन्ट्रोडक्शन माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स ने लिखा है।

पुस्तक से प्राप्त रकम का क्या करेंगे नडेला?
अभी तक हमने सिर्फ नडेला की लाइफ के बारे में ही जाना था। कैसे उन्होनें पढ़ाई की और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बने। इस किताब में हम जानेगे कि, ‘कैसे उनकी पत्नी ने गुण अर्जित करने में मदद की जब 21 साल पहले उनका बेटा गंभीर अपंगता के साथ पैदा हुआ।’ नडेला ने अपने ब्लॉग में बताया है कि, ‘पुस्तक से प्राप्त पूरी रकम माइक्रोसॉफ्ट की परोपकारी संस्था में दान कर देंगे।’