Wednesday, August 30th, 2017
Flash

उबलते हुए पानी से लबालब है ये तालाब, कहते है नर्क का दरवाजा




Travel

bloody-hell-pond

दुनिया में कितनी ही अज़ीब जगहों के बारे में आपने पढ़ा होगा, कितनी ही अज़ीब जगह आपने देखी भी होगी लेकिन हम आपको एक ऐसी अजीब जगह के बारे में बताने जा रहे है जिसे नर्क का दरवाजा कहा जाता है। ये जगह जापान में स्थित है। वहां इसे ‘ब्लडी हेल पॉन्ड’ भी कहा जाता है।

chinoike-jigoku-5

जापान को हमेशा से इस वजह से भी माना जाता है कि वो जल्द ही बड़ी से बड़ी मुसीबतों से निपट लेता है। सुनामी के आने के बाद से जापान ने जो तरक्की की है वो तारीफे काबिल हैं। इसके अलावा जापान अपनी संस्कृति के लिए भी जाना जाता है। जापान की खूबसूरत वादियों में एक ऐसी जगह है जिसे नर्क का दरवाजा कहा जाता है।

chinoike-jigoku-2

जापान के बेप्पू शहर में चिनोइक जिगोकू नाम की ये जगह टूरिस्टो को अपनी ओर अनायास ही आकर्षित करती है। जब भी कोई यहां आता है तो उसे दूर से धरती में से उठता हुआ धुआं दिखता है। इन वादियों के बीच भले ही धुआ ऐसा लगे कि किसी बादल का नज़ारा हो लेकिन असलियत कुछ और ही मालूम होती है।

chinoike-jigoku-3

ये धुआं एक तालाब से निकलता है जिसे ब्लडी हेल पॉण्ड कहा जाता है। इस तालाब में आपको लाल रंग का पानी नज़र आएगा। आपको शायद यकीन न हो लेकिन इस तालाब का पानी अपने आप उबलता है। यहीं इस तालाब की सबसे बड़ी खासियत भी है जिसके कारण यहां टूरिस्ट खिंचे चले आते है।

chinoike-jigoku

जापान में स्पा का बहुत ज़्यादा चलन है और आपको लग रहा होगा कि यहां तो लोग इस पानी में लेटकर स्पा का मज़ा लेते होंगे तो आपको बता दें कि इस तालाब के पानी का तापमान 78 डिग्री सेल्सियस होता है जिसमें आप आसानी से चावल पका सकते है। कहा जाता है कि इस तालाब के नीचे आयरन ऑक्साइड का भंडार है जिसके कारण ये पानी लाल और उबलता रहता है

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories