Monday, July 31st, 2017
Flash

इन सब्जियों को उबालकर खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता हैं




Health & Food

food

सब्जियां सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है यह हम बखूबी जानते है पर उसे अलग तरीके से खाने पर क्या फायदे होते है ये नहीं जानते है। सब्जियां में विटामिन, प्रोटिन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही इसमें पोटेशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। अक्सर हम सब्जियों को पका कर खाते है, जिससे उसका आधा पोष्टिक वही खत्म हो जाता है। सब्जियां उबालकर खाने से कहीं ज्यादा भरपूर पौष्टिक गुण हासिल कर सकते हैं। बताते है आपको किन सब्जियों को उबालकर खाने से लाभ मिलता है।

क्या फायदे मिलते है उबली सब्जियां खाने से
उबली सब्जियां सुनकर ही खाने का मन नहीं करता पर, यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करती है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही उबली सब्जियां खाना इसलिए भी सुरक्षित होती है क्योंकि उबालने के बाद इसमें किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया और गंदगी नहीं रह जाती है। इसके अलावा यह वजन कम करने में भी फायदा करती है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको बस पानी उबालकर उसमें सब्जियां और जरा सा नमक मिक्स करके उसे उबालना है।

चुकंदर
वैसे हम लोग चुकंदर को सलाद के रूप में खाते है या उसका ज्यूस बनाते हैं। खून की कमी और पीरियड्स की समस्या को दूर करने के लिए दिन में एक चुकंदर उबाल कर खाना चाहिए, पर चुकंदर को 3 मिनिट से ज्यादा नहीं उबालें।

आलू
आमतौर पर आलू लोग आलू इसलिए नहीं खाते है क्योंकि मोटे हो जाते है, लेकिन आलू को उबालकर खाने से इसकी कैलोरीजम कम हो जाती हैं। इस प्रकार आलू को खाया जा सकता है।

बींस
बींस को उबाल कर खाने से सभी पोषक तत्व उसमें मिल जाते हैं जैसे फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, फोनेट्स फोटो न्यूट्रिएंट्स और विटामिन। उबली बींस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छी होती हैं। बींस को कमा से कम 5 मिनट तक उबालें, फिर इसमें स्वादानुसार नमक और काली मिर्च मिलाकर खाएं।

तो आप जान गए होंगे कि सब्जियां उबालकर खाने से भी कितना फायदा मिलता हैं।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories