Thursday, August 31st, 2017
Flash

व्यापारियों की GST प्रॉब्लम्स का इलाज करेंगे ये क्लिनिक




Business

CAIT clinics will help to salve the GST problems of Traders

देश में 30 जून की मध्यरात्रि 12 बजे बाद अर्थात 1 जुलाई के पहले सेकण्ड के साथ ही GST लागू हो जाएगा, जिस कारण व्यापारियों को तो असमंजस है ही, आम नागरिकों में भी कौतुहल का माहौल बना हुआ है. ऐसे में छोटे व्यापारियों का संगठन ‘कैट’ देशभर में 100 GST क्लीनिकों का आयोजन करेगा, जो 1 जुलाई से लागू होने वाली इस नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था GST को अपनाने में प्रायोगिक उलझनों में व्यापाारियों की मदद करेगा. ‘कैट’ ने एक बयान में यह कहा कि वह HDFC बैंक, टैली सॉल्युशंस और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर काम कर रहा है. उसका प्रयास करीब 6 करोड़ व्यापारियों तक पहुंच बनाना है. संगठन ने कहा कि 1 जुलाई से इसका पहला चरण शुरू होगा और व्यापारी समुदाय को इस नई व्यवस्था को आसानी से अपनाने में मदद करेगा.

शुरुआती उल्लंघनों में जुर्माने में उदारता बरती जाएगी

सरकार ने भरोसा दिलाया है कि GST के क्रियान्वयन के बाद शुरुआत में उल्लंघनों में जुर्माने लगाने में उदारता बरती जाएगी. राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने विश्वास दिलाया कि रिटर्न फाइल करने में अनजाने में हुई गलतियों और कर-अपवंचन के लिए जानबूझकर की गई गलती में भेद किया जाएगा. अधिया ने कहा कि हमारी मंशा GST को सुगम तरीके से लागू करने की है. हमारा इरादा पहले महीने किसी को परेशान करने का नहीं है. अधिया ने कहा कि हम अनजाने में हुई गलतियों के लिए काफी उदारता दिखाएंगे.

GST नेटवर्क पर रजिस्ट्रेशन आज से

ई-कामर्स परिचालकों तथा TDS (स्रोत पर कर कटौती) काटने वाले 25 जून से खुद का GST नेटवर्क पर रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. उस दिन पोर्टल नए पंजीकरणों के लिए फिर खुलेगा. इसके अलावा मौजूदा उत्पाद, सेवा कर और मूल्य वधर्ति कर (VAT) देने वालों को GSTN पोर्टल पर ट्रांसफर करने के लिए एक और मौका मिलेगा, क्योंकि उनके लिए भी रजिस्ट्रेशन रविवार को खुलेगा जो 3 महीने तक जारी रहेगा. GSTN पोर्टल 25 जून से पंजीकरण के नए आवेदन स्वीकार करेगा.

81 लाख करदाताओं में से 65.5 लाख पोर्टल पर आ चुके

GSTN ने बयान में कहा कि GST प्रैक्टिशनर्स, TDS और ई-कामर्स परिचालकों के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. नई टैक्स व्यवस्था के लिए IT आधार उपलब्ध कराने वाली कंपनी GSTN मौजूदा करदाताओं को भी GST के क्रियान्वयन से 5 दिन पहले ट्रांसफर का मौका देगी. कुल 81 लाख करदाताओं में से 65.5 लाख पहले ही इस पोर्टल पर ट्रांसफर हो चुके हैं. GST व्यवस्था में कारोबार करने के लिए GSTN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी है.कारोबारियों को इस पोर्टल पर मासिक आपूर्ति आंकड़े डालने होंगे और रिटर्न फॉर्म दाखिल करना होगा.

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

test

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories