Monday, September 11th, 2017 07:18:54
Flash

Digital Transaction यूजर्स को सरकार देगी कैशबैक उपहार




Digital Transaction यूजर्स को सरकार देगी कैशबैक उपहारPolitics

Sponsored




स्वतंत्रता दिवस पर सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन यूजर्स के लिए एक उपहार ला रही हैं, यह उपहार खासकर भीम ऐप यूजर्स के लिए होगा। इसमें भारत सरकार भीम ऐप यूजर्स को भारी मात्रा में कैशबैक दे सकती है। नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित भीम ऐप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर काम करता है। इसे प्रधानमंत्री ने 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद दिसंबर महीनें में भीम ऐप लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य डिजिटल पेमेंट्स का बढ़ावा देना था।

एनपीसीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ ए.पी. होता ने बताया कि भीम एप इस्तेमाल करने पर सरकार द्वारा दिए जाने वाले कैशबैक इंसेन्टिव के लिए अप्रूव की गई राशि 15 अगस्त से लागू की जाएगी। बता दें कि साथ ही भीम ऐप का नया वर्जन भी जारी किया जाएगा। होता ने बताया, ‘हमने सरकार को सूचित कर दिया है कि लोगों द्वारा इस ऐप का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए कैशबैक इन्सेन्टिव्स को बढ़ावा देना होगा। इसे लागू करने के लिए हम सरकार के अप्रूवल का इंतजार कर रहे हैं जो 15 अगस्त तक आने की उम्मीद है।’ फिलहाल ये कैशबैक 10 रु. से लेकर 25 रु. तक होते हैं।

जैसा कि नोटबंदी के बाद सरकार ने कैशबैक इन्सेन्टिव्स के लिए 450 करोड़ रूपए अलॉट किए थे, जिसें 6 महीनें के भीतर खत्म किया जाना था। फिलहाल इस ऐप पर जून के अंत तक 40 लाख एक्टिव यूजर्स थे। होता ने बताया कि, ‘सरकार से अधिक इन्सेंटिव की इसलिए सिफारिश की है क्योंकि देश के दूसरे पेमेंट ऐप ग्राहक बढ़ाने के लिए भारी मात्रा में कैशबैक ऑफर्स दे रहे है। ऐसे ऑफर्स के जरिए कंपनी कस्टमर्स को लुभा रहीं है। सूत्रों के मुताबिक बैंक व्यापारियों के लिए यूपीआई चार्ज घटाएंगी ताकि यूपीआई के जरिए होने वाले लेनदेन को बढ़वा दिया जा सके।

होता ने बताया कि, ‘भीम ऐप का 1.4 वर्जन भी जल्द लॉन्च करने जा रहे हैं जिसमें इस ऐप पर ट्रांजैक्शन करना आसान होगा। इसी के साथ भारत क्विक रिस्पॉन्स कोड को भी ऐप से जोड़ दिया जाएगा, जिससे भीम पर ट्रांजैक्शन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories