Monday, October 23rd, 2017 06:07:47
Flash

डोकलाम विवाद : चीन दिखाने लगा अपने पैंतरे, सड़क बनाने पर शुरू किया काम




डोकलाम विवाद : चीन दिखाने लगा अपने पैंतरे, सड़क बनाने पर शुरू किया कामWorld

Sponsored




डोकलाम से भारत और चीन की सेना को हटाने के तकरीबन 9 सप्ताह के बाद वहां एक बार फिर से चीन ने अपना काम शुरू कर दिया है। मीडिया के मुताबिक, डोकलाम के नजदीक करीब 1000 चीनी सैनिक मौजूद हैं। यह सिक्किम बॉर्डर की विवादित जगह से सिर्फ 12 किमी की दूरी पर है। चीनी अपने इस काम को काफी तेजी से पुरा कर रहा है। इससे वह अपनी आवाज बुलंद कर उत्तर-पूर्व में डोकलाम पर अपने दावे को फिर से मजबूत कर सके। भारत और चीनी के बीच तकरीबन 70 दिन तक चले विवाद के बाद में दोनों ने अपनी-अपनी सैनाओं को पीछे कर लिया था लेकिन एक बार फिर से वहीं स्थिति दौहरा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, डोकलाम में चीन अपने सैनिकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ा रहा है। इससे स्थिति और बिगड़ सकती है। डोकलाम पठार में चुंबी घाटी में चीनी बलों की मौजदूगी की वजह से तनाव पसरे होने का संकेत वायु सेना प्र्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने भी शुक्रवार को दिया था। साथ यह भी खबर है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने यातुंग में अग्रिम चौकी पर सैनिकों की संख्या और बढ़ा दी हैं। डोकलाम पठार में चीन के सैनिकों को तैनात किया गया लेकिन सर्दियों में वे इलाका छोड़कर चले जाते है।

दोनों तरफ से सेनाएं हाई ऑपरेशन अलर्ट पर हैं। चीन में सत्ता परिवर्तन भी होने वाला है। लेकिन कयास यह भी लगाए जा रहे है कि शी जिनपिंग ही दोबारा सत्ता में आएंगे। सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन सिंह रावत ने चेतावनी दी थी कि चीन विवादित क्षेत्र में अपनी गतिविधियों को जारी रखेगा। हमें अपनी तरफ से पूरी तरह तैयार रहना होगा।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories