Tuesday, August 8th, 2017
Flash

न्यूली मैरिड कपल को शगुन में मिलेंगे कंडोम और किट




Social

indian wedding

परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए आशा वर्कर्स घर-घर जाकर नवविवाहित जोड़े को एक किट वितरित करेंगी, जिसमें कॉन्ट्रासेप्टिव्स के रूप में कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां भी रहेंगी। यूपी की योगी सरकार की तरफ से नवविवाहित जोड़ों को अब शगुन अर्थात एक तरह का खास उपहार दिया जाएगा। नजदीकी आशा वर्कर्स नवविवाहित जोड़ों को यह शगुन देंगी।

11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस पर योजना की शुरुआत

इस शगुन-किट में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा। इस पत्र का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए सचेत करने के साथ ही 2 बच्चों के जन्म लेने तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर इस योजना की शुरुआत की जाएगी।

सम्पूर्ण योजना, उद्देश्य एवं उसका क्रियान्वयन

मिशन परिवार विकास के प्रॉजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है। नए जोड़ों के लिए ‘नई पहल’ किट में पति और पत्नी के लिए कॉन्ट्रासेप्टिव्स : आपातकाल में प्रयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम होंगे। सक्सेना ने आगे बताया कि किट में स्वास्थ्य और सफाई के लिए कुछ जरूरी कुछ सामान भी होंगे। किट में एक शीशे और कंघी के साथ कुछ रुमाल और तौलिये होंगे। साथ ही सामान्य भाषा में गर्भनिरोध से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे। यूपी के नैशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर आलोक कुमार ने भी यह बताया कि आशा वर्कर्स हेल्थ किट नवविवाहितों को देंगी। ऐसे जोड़े जो पढ़-लिख नहीं सकते उनको आशा वर्कर्स मौखिक रूप से पूरी जानकारी दे कर समझाएगी।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories