Friday, August 25th, 2017
Flash

सिर्फ एक बटन से कर सकेंगे फैमिली कंट्रोल!




Health & Food

indian couple

शादी के बाद अक्सर लोगों की अपनी-अपनी एक्स्पेक्टेशन होती है। किसी को करियर बनाना होता है तो किसी को फैमिली बनाना होता है। इंडिया में ऐसे कई लोग हैं जो शादी कर लेते हैं लेकिन पैरेंट्स बनने से घबराते हैं उनका मानना होता है कि वो पहले अपना करियर सेटल कर लें इसके बाद वो बच्चे की जिम्मेदारी को निभाएंगे।

वो जल्द ही पैरेंट्स न बने इसके लिए उन्हें कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है। फिजिकल रिलेशन बनाते समय भी उन्हें सावधानियां बरतनी पड़ती है। इस ख़बर को पढ़कर हो सकता है कि आपकी इस चिंता का समाधान हो जाए। हाल ही में एक जर्मन कंपनी ने एक ऐसा मेल कॉन्ट्रसेप्टिव डिजाइन किया है जो एक बटन दबाते ही पुरुष के स्पर्म के फ्लो की दिशा बदल जाएगी।

इससे महिला को गर्भधारण की चिंता नहीं रहेगी। इस तरह इस कॉन्ट्रसेप्टिव के इस्तेमाल के दौरान बर्थ कंट्रोल का पूरा चार्ज पुरुष के हाथों में होगा। जानकारी के मुताबिक, इस कॉन्ट्रसेप्टिव में वाल्व की डिजाइनिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखा गया है कि स्पर्म्स के फ्लो के दौरान उनकी दिशा बदल जाए। इससे स्पर्म वापस मेल के अंडकोष में चले जाते हैं।

इसे बीमेक एसएलवी नाम से जाना जाता है। इसकी लंबाई एक इंच से भी कम है और इसका वेट एक औंस के दसवें हिस्से के बराबर है। यानी आप इस वेटलेस भी कह सकते हैं। यह पुरुष नसबंदी की तकनीक की तरह ही काम करता है। इस वॉल्व को इनसर्ट करने में करीब आधा घंटे का समय लगता है।

इसे कंट्रोल करना बेहद आसान बताया जा रहा है। जानकारी के आधार पर, इसमें एक स्विच लगा हुआ है, जिसे ऑन-ऑफ करके पुरुष अपने स्पर्म्स के फ्लो को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। यह स्विच स्क्रोटम में फिट किया जाता है। जब पुरुष पिता बनना चाहें, वह अपने स्पर्म को इजैक्यलेट कर सकते हैं। माना जा रहा है कि यह कंडोम नसबंदी का बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि नसबंदी के दौरान छोटी-सी सर्जरी की जाती है, जिससे स्पर्म अंडकोष से निकलने के बाद यूरिन के रास्ते बाहर आ जाते हैं। जबकि इस प्रोसेस के दौरान इस सर्जरी की जरूरत नहीं होगी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories