Monday, August 28th, 2017
Flash

क्यूट लव स्टोरी के कारण सिर्फ इसलिए चार डिजिट का है ATM पासवर्ड




Auto & Technology

Sponsored




आज के जमाने में अक्सर व्यक्ति अपने पास कैश कम रखता है। ज्यादा से ज्यादा कैश वह एटीएम से ही निकालता है। जाहिर है यहां आपका पैसा सेफ है और जब जरूरत हो निकाल लो। एटीएम से पैसे निकालने के लिए आप चार डिजिट का पासवर्ड तो डालते ही होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये पासवर्ड केवल चार डिजिट का ही क्यों है। छह या सात डिजिट का क्यों नहीं। इसके पीछे एक बहुत ही रोचक कारण है। ये कारण रोचक होने के साथ बहुत ही क्यूट है।

आमतौर पर लोगों का ऐसा मानना रहता है कि साइंस और टेक्नोलॉजी की फील्ड में रोमांस का क्या काम। किसी लव स्टोरी के कारण कुछ ऐसी घटनाएं घट जाती हैं, जिसका इफैक्ट पूरी दुनिया पर पड़ता है। एटीएम का आविष्कार एड्रियन शैफर्ड -बेरॉन ने किया था। उन्होंने एटीम से ट्रांजेक्शन को सेफ रखने के लिए छह डिजिट का पासवर्ड का प्रस्ताव रखा था। लेकिन अपनी पत्नी की वजह से उन्हें ये प्रस्ताव वापस लेना पड़ा।


दरअसल, उनकी पत्नी केरोलीन ज्यादा से ज्यादा चार डिजिट की संख्या ही याद रख सकती थी। इससे लंबी संख्याओं को याद करने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। और बेरॉन अपनी पत्नी को किसी भी हाल में परेशान नहीं देख सकते थे। अपनी पत्नी की इस उलझन को दूर करने के लिए बेरॉन ने एटीएम के पासवर्ड को हमेशा के लिए ही चार डिजिट का ही कर दिया। और आज पूरी दुनिया इन चार  डिजिट के पासवर्ड से ही अपना पैसा एटीएम से निकाल सकती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories