Saturday, August 26th, 2017
Flash

हाथ का पूरा कट चुका पंजा जोड़ा, पॉलीबैग में लेकर पहुंचे थे हॉस्पिटल




Sponsored




लखनऊ के KGMU हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने 11 घंटे की मशक्कत से एक ऑपरेशन कर लखीमपुर खीरी निवासी एक युवती का कटा पंजा जोड़ने में कामयाबी हासिल की है। युवती का पंजा उसकी कलाई से पूरी तरह अलग हो गया था। उसके परिजन कलाई से कटे पंजे को पॉलीबैग में लेकर आए थे। उसमें बर्फ भी थी, ताकि अंग को खराब होने से बचाया जा सके। डॉक्टरों का कहना है कि पंजा प्रत्यारोपण हो गया है। कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी युवती की सेहत का हाल लेने ट्रॉमा सेंटर पहुंची।

विवाद में पंजा उसकी कलाई से काट डाला गया था

लखीमपुर में 23 अगस्त को 12 साल की एक युवती से विवाद के बाद बायां पंजा उसकी कलाई से काट डाला गया था। युवती के परिजन बीती रात करीब 9.15 बजे उसे नाजुक हालत में लेकर ट्रॉमा सेंटर पहुंचे। दाएं हाथ की कोहनी में भी गंभीर चोट थी।

KGMU प्लास्टिक सर्जरी विभाग के हेड डॉ. ए. के. सिंह ने बताया कि देरी की वजह से अंग प्रत्यारोपण में परेशानी होती है। युवती के मामले में भी कुछ ऐसा ही हुआ है। कटा हाथ पहले की तरह काम कर सकेगा या नहीं। एक हफ्ते बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

इस तरह मशक्कत के बाद 22 नसें और 02 हड्डियां जोड़ी गई

रात 9.15 मरीज को ट्रॉमा में भर्ती किया गया। 10.30 बजे से ऑपरेशन की तैयारी शुरू हुई। 11.10 बजे तक नसों की पहचान हुई। मध्यरात्रि 2.00 बजे तक कलाई व हाथ के कटे हिस्से की दो अहम हड्डियों को जोड़ा गया। सुबह 3.53 बजे तक हाथ की 22 नसों को जोड़ा गया। 5.20 बजे तक उंगली की नसों को जोड़ा गया। सवेरे 6.20 बजे तक ऑपरेशन पूरा हुआ।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Related Article

    No Related News

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories