Saturday, September 2nd, 2017 17:52:13
Flash

डेली यूज की ये चीज़ें होंगी महंगी, जेब पर भारी पड़ेगा GST




Business

GST

1 जुलाई से जीएसटी लागू होने जा रहा है। जीएसटी के लागू होने से कई चीज़ें तो सस्ती हो जाएंगी लेकिन कई सारी चीज़ें पहले से और भी ज़्यादा महंगी हो जाएंगी। जीएसटी को अगर सही तरीके से देखा जाए तो इसमें कई खाने की चीज़ें सस्ती हो जाएंगी। लेकिन जीएसटी में ऐसी कई चीज़ें है जो आपके डेली रूटीन की है इन पर तगड़ा जीएसटी लगेगा जो आपकी जेब को या आपके मंथली बजट को प्रभावित करेगा।

सरकार के दावे के मुताबिक, 81 फीसदी चीजें जीएसटी में 18 फीसदी से कम की स्लैब में रखी गई हैं. 19 फीसदी चीजें ऐसी हैं जिनपर 18 प्रतिशत से ज्यादा यानी सीधा 28 फीसदी टैक्स लगेगा। अब जिन चीज़ों पर टैक्स कम होगा वो तो हमारे लिए फायदेमंद हैं ही लेकिन जिन पर बड़ने वाला हैं वो कहीं न कहीं हमारी जेब पर बहुत ही भारी पड़ने वाली है।

कपड़े धोने पर जीएसटी की मार
टैक्स बड़ने वाले प्रोडक्ट्स की लिस्ट में एसी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन है। जिन पर अब 28 पर्सेन्ट टैक्स लगेगा। यानि अगर आप 10,000 का कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उस पर 2800 रूपए टैक्स लगेगा।

सर्दियों पर जीएसटी की मार
घर की सफाई के लिए काम आने वाले वैक्यूम क्लीनर में भी 28 फीसदी जीएसटी लगेगा। सर्दियों में यूज होने वाले प्रोडक्ट्स की बात करें तो जीएसटी के लागू होने के बाद पानी गर्म करने के लिए वॉटर हीटर भी महंगा होगा।

शोऑफ और नशा दोनों महंगा
वहीं, पान मसाला, बीड़ी जैसे नशीले प्रोडक्ट्स भी जीएसटी आने के बाद महंगे हो जाएंगे। खाने पीने के सामान में च्विंगम, एरेटेड वाटर, कोकोआ बटर जैसे प्रोडक्ट्स भी जीएसटी आने के बाद महंगे हो जाएंगे।

खूबसूरत दिखना भी पड़ेगा महंगा
ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात करें तो डियो, आफ्टर शेव, संसक्रीम लोशन, हेयर ड्रायर, शेविंग क्रीम, हेयर क्रीम, परफ्यूम जैसे प्रॉडेक्ट्स में 28 फीसदी तक जीएसटी लगेगा। ऐसे में इन प्रॉडक्ट्स के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

फैशन पड़ेगा महंगा
फैशन के लिए आजकल डिजिटल वॉच का जमाना है। ये भी महंगी होने वाली है। इसके साथ ही डिजिटल कैमरा के दाम जीएसटी से बढ़ेंगे

घूमना-फिरना महंगा
वहीं, कमर्शियल व्हीकल, कार और टू व्हलीर के लिए भी ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

घर बनाना महंगा
यदि आप घर बना का प्लान कर रहे हैं तो मार्बल, ग्रेनाइट, डिस्टेंपर, सिमेंट के दाम भी बढ़ सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories