Thursday, August 31st, 2017
Flash

इंटरनेट तैयारी के मामले में दिल्ली सबसे आगे




Social

img_20170420120142

इंटरनेट का यूज आजकल हर कोई जमकर कर रहा है। लेकिन इस मामले में दिल्ली सबसे आगे है। जी हां, इंटरनेट तैयारी के मामले में दिल्ली देश के टॉप राज्यों में उभरा है और पिछले साल के शीर्ष राज्य महाराष्ट्र से भी आगे निकल गया है। आईएएमएआई यानि इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अनुसार दिल्लीवाले दिल खोलकर इंटरनेट यूज कर रहे हैं। जबक कर्नाटक और महाराष्ट्र इस मामले में दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं।

रिपोर्ट के इंटरनेट रेडीनेस इंडेक्स 2017 के अनुसार डिजिटल स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिहाज से भी ये तीन राज्यों के मुकाबले आगे हैं। इसके अलावा ई-इंफ्रास्क्चर और ई-पार्टिसिपेशन के मामले में पंजाब और केरल पहले और दूसरे नंबर पर हैं। रिसर्च में कहा गया है कि देश में कुल 242 स्टार्टअप इंक्यूबेटर में से 61 स्टार्टअप इंक्यूबेटर तमिलनाडु में हैं।

default (2)(4)

सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय की सचिव अरूण सुंंदरराजन ने यह रिपोर्ट जारी करते हुउए कहा है कि छोटे राज्यों में दिल्ली के बाद चंडीगढ़ और पुंडुचेरी का स्थान है। हालांकि नागालैंड के अलावा सभी उत्तर पूर्वी राज्य इंटरनेट रेडीनेस के मामले में निचले पायदान पर हैं। इस कारण इस क्षेत्र में निवेश और बुनियादी ढांचे के विकास की जरूरत है। नागालैंड आईटी के उपयक्त माहौल के मामले में आगे हैं। वहीं उन्होंने यह भी कहा है कि सरकार नॉर्थ -ईस्टन राज्यों में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए अलग से एक योजना पर काम कर रही है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories