Monday, September 4th, 2017 06:56:56
Flash

डेंगू, चिकनगुनिया से बचाव के लिए रामबाण हैं पपीते के पत्ते




डेंगू, चिकनगुनिया से बचाव के लिए रामबाण हैं पपीते के पत्तेHealth & Food

Sponsored




मानसून में बारिश की फुहारों के साथ ये मौसम कई बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में चिपचिपाती गर्मी से जहां राहत मिलती है, वहीं डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां भी फैल रही हैं। इनसे बचने के लिए अक्सर लोग कपूर बांधने के साथ कई तरीके के उपाय करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी पपीते के पत्ते के बारे में सुना है, जो इन बीमारियों से बचाव के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। डेंगू की जान बचाने के लिए तेजी से प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत होती है। डेंगू और चिकनगुनिया में दवाईयों के साथ पपीते के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं हैं।


विशेषज्ञों का कहना है कि डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों में प्लेटलेट्स कम होने का खतरा ज्यादा रहता है और अगर सावधानी न बरती जाए, तो ये जानलेवा हो सकता है। अगर प्लेटलेट्स घटकर 20 हजार से कम रह जाए तो मैरिज के ब्लीडिंग और ब्रेन हैमरेज का खतरा रहता है, जिसके कारण मौत हो जाती है।

पपीते के पत्तों के फायदे:
– डेंगू के मरीजों की जान बचाने के लिए तेजी से प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत होती है। डेंगू और चिकुनगुनिया में दवाइयों के साथ पपीते के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं है।
– पपीते के पत्तों में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।
– डेंगू में पपीते की पत्तियों का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है। तेजी से गिरते प्लेटलेट्स को फिर से बढ़ाने और खून के थक्के को जमा होने से रोकने में यह मदद करता है।
-पपीते की ताजी और छोटी पत्तियां शरीर से डेंगू के विषैले जहर को निकालने मे मदद करती हैं। पपीते की ताजी पत्तियों को पीस कर उसके रस को रोगी को पिलाने से प्लेटलेट्स फिर बढ़ना शुरू हो जाते है।
-डेंगू से ग्रस्त मरीजों को पपीते की पत्तों का जूस देने से प्लेटलेट की संख्या बढ़ जाती है। पपीते के पत्तों में विटामिन ए , बी , सी , कैल्शियम प्रोटीन , आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते है।

डेंगू बीमारी एडीज मच्छरों के कारण होती है। यह मच्छर इस रोग को हमारे खून में प्रसारित करते हैं जिससे कि तेज बुखार, त्वचा पर लाल चकत्ते और प्लेटलेट गिनती में कमी सामने आती है। पपीते के पत्तों में एंटी- मलेरियल गुण मौजूद होते हैं, जो कि डेंगू बुखार का इलाज करने के लिए बेहद फायदेमंद है। पपीते के पत्तों में पाया जाने वाला एसिटोजिनिन, मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

पपीते के पत्तों का जूस को बनाये ऐसे:
– पपीते का पत्तो का जूस बनाने के लिए ताज़ी पत्तियां लें। पत्तियों को अच्छे से धो ले और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
– एक सॉस पैन में दो लीटर पानी डालें और पत्तियों को उसमे डालकर उबाले।
– जब तक पानी आधा न रह जाये तब तक उबालें और ऊपर से ढक दें।
– इसके बाद पत्तों को अच्छे से पीस ले और उसे पानी से धो ले और इसे कांच के बर्तन में भर लें।
– इस रस को बनाने का दूसरा यह है कि आप इन ताज़ी पत्तियों को अच्छे से मसल कर कपड़े में रख कर निचोड़ ले।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories