Friday, August 25th, 2017
Flash

इस बच्ची के नाम 13 लिम्का बुक रिकॉर्ड




Social

 dalpreet

कानपुर शहर की दिलप्रीत कौर कैलकुलेटर गर्ल के नाम से मशहूर हैं। क्लास 8 वीं में पढ़ने वाली इस बच्ची का टैलेंट ऐसा है कि इनका नाम लिम्का बुक में दर्ज हो गया है। दिलप्रीत एक मिनट में सबसे ज्याद मैथमैटिकल कैलकुलेशन्स करने के लिए 11 नेशनल और 2 व‌र्ल्ड रिकार्ड्स अपने नाम करवा चुकी है, संभावना है कि जल्द ही गिनीज बुक में भी दिलप्रीत का नाम शामिल होगा।

सेकेंड्स में हल करती है मैथ्स के सवाल
दिलप्रीत कौर हडर्ड स्कूल में क्लास आठवीं की छात्रा हैं। छोटी उम्र में ही मैथ के कठिन सवालों को हल करना सीख गई थीं। दिलप्रीत की जोड़ने घटने और भाग करने की गति इतनी तेज है कि इसके बारे में कोई सोच भी नहीं पाता ,  लेकिन उसकी ओर से जवाब आ जाता है। कैलकुटेर गर्ल ने 15.53 सेकेंड्स में 100 एक डिजिट के नंबर जोड़ कर रिकार्ड बना दिया। इसी तरह एक कठिन जोड़ को 15.43 सेकेंड में कर दिखाया। 50 जोड़ मात्र 11.23 सेकेंड्स में हल कर दिखाए। 100 डिवीजन के सावल 96 सेकेंड में करने और 17 मिनट में 1000 भाग के हल कर देने पर उसे लिम्बा वर्ड बुक ऑफ रिकार्ड में स्थान मिला

dilpreet kaur

पिता और मां का सहयोग
दिलप्रीत अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती है। उनका कहना है कि उनके इस ज्ञान में उनके माता-पिता ने बहुत साथ दिया है। समय -समय पर सही ज्ञान की जानकार उन्हें उनसे प्राप्त हुई है। दिलप्रीत के माता पिता पेशे से शिक्षक हैं। इस कम उम्र में इस तरह का टैलेंट बहुत कम ही नजर आता है, पर इनकी इस सफलता से सभी बहुत खुश है। फिलहाल दिलप्रीत अपनी इस सफलता के बाद और मेहनत करना चाहती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories