Thursday, August 31st, 2017
Flash

12वीं के बाद पैसे की कमी है तो करें ये कोर्सेस




animation

4. एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया- अगर आप क्रिएटिव हैं और आपको ग्राफिक्स और एनिमेशन में इंट्रेस्ट है और आप पैसों की कमी के कारण अगर ये बैचलर कोर्स नहीं कर पा रहे हैं तो 12वीं के बाद आप डिप्लोमा कोर्स करके भी इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। इस फील्ड में क्रिएटिविटी की सबसे ज्यादा वैल्यू है आप जितने ज्यादा क्रिएटिव होंगे उतना ही आगे बढ़ पाएंगे। पढ़ें – ये देश देगा बेरोजगारों को हर महीने 40 हजार रूपए सैलरी

interior desgine

5. इंटीरियर डिजाइनिंग-आजकल इंटीरियर डिजाइनिंग एक अच्छे करियर ऑप्शन के रूप में उभर रहा है। इस ऑप्शन की तरफ बहुत से युवा जा भी रहे हैं। अगर आपको भी लगता है कि आपको इंटीरियर डिजाइनिंग में ही अपना करियर आगे बढ़ाना है तो आप इसमें डिग्री कोर्सेस की बजाय डिप्लोमा कोर्स करके भी आगे बढ़ सकते हैं।

Hacker using laptop. Lots of digits on the computer screen.

6. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग एंड डिजाइनिंग- अगर आपका इंट्रेस्ट कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप इसमें भी डिप्लोमा कोर्स करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। पिछले कुछ सालों में इससे प्रोग्रामिंग और वेब डिजाइनिंग से जुड़े लोगों की काफी मांग बढ़ी है।

gym instructor

7. जिम इंस्ट्रक्टर- अगर आपका इंट्रेस्ट लोगों की हैल्थ बनाने में है तो आप एक अच्छे जिम इंस्ट्रक्टर भी बन सकते हैं युवाओं में जिम को लेकर काफी क्रेज रहता है तो आप जिम इंस्ट्रक्टर बनकर लोगों को हैल्थ के प्रति जागरूक कर सकते हैं। और उनकी हैल्थ और उनका शरीर अच्छा बना सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

No Related

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories