Friday, September 1st, 2017
Flash

नाखून चबाने से हो सकता है भारी नुकसान




Health & Food

आजकल बच्चो और बड़ो में एक गंदी आदत होती है कि वो अक्सर नाखून चबाते या खाते हुए नजर आते हैं। इसकी वजह बोरियत हो, तनाव हो या फिर यह सिर्फ एक आदत हो, सेहत से जुड़े इसके कई नुकसान हैं। नाखून चबाने के कारण आपकी सेहत पर कई सारे बुर प्रभाव पड़ सकते है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस बुरी आदत से छुटकारा पा ले। नही तो ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते है नाखून चबाने से सेहत पर क्या बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं…

1. नाखूनों पर बुरा प्रभाव
अगर आप काफी लंबे समय से नाखून चबाते चले आ रहे है तो ये आपके नाखून और आपकी उंगलियों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके कारण आपकी उंगलियां लाल पड़ सकती हैं। नाखून अंदर की ओर धंस जाते हैं। यह दर्द भी करते हैं। अपने हाथों और मुंह को कहीं दूसरी जगह पर व्यस्त रखें।

2. बैक्टीरियाई संक्रमण
वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि हाथो के नाखून आपके हाथो से दुगुने गंदे होते है आप अपने हाथों को कितनी बार भी साफ करें लेकिन नाखूनों के भीतर गंदगी रह ही जाती है। ऐसे में नाखून चबाते वक्तयह मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश करते हैं और संक्रमण हो जाता है।

3. गांठ
बहुत अधिक नाखून चबाना भी आपके लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। ज्यादा नाखून चबाने से ह्यूमन पपिलोमावायरस (एचपीवी) का संक्रमण फैलता है जिससे नाखूनों पर गांठ बन जाती है। यह हाथ से होंठों या मुंह में भी हो सकता है।

4. त्वचा पर प्रभाव
नाखून चबाने का असर सिर्फ नाखून पर ही नही बल्कि इसके आसपास की त्वचा पर भी होता हैं। इससे त्वचा के कोशिकाओं को क्षति पहुंचती है। पर ऐसा तब नहीं होता जब नाखूनों को नेलकटर से काटा जाता है। इससे काफी खून निकलता है और संक्रमण का भी खतरा रहता है।

5. पाचन संबन्धित समस्या
आपके नाखूनों में बैक्टीरिया रहते हैं जिसे आप हर वक्त अपने दांतों तले दबा कर रखते हैं। शोधों के अनुसार, नाखून उंगलियों से दोगुने गंदे होते हैं इसलिए इनमें बैक्टीरिया की आशंका भी अधिक होती है। ऐसे में नाखून चबाते वक्त ये मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश करते हैं और संक्रमण हो जाता है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories