Tuesday, August 8th, 2017
Flash

कंप्यूटर पर काम करने से हो रही आंखों की रोशनी कम तो पढ़े ये टिप्स




Health & Food

eye tips

आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में मोबाइल और कंप्यूटर का यूज काफी बड़ गया है। जिसका असर हमारी आंखों पर देखने को मिल रहा हैं। ऑफिस में घर पर हमारी आंखें हमेशा स्क्रीन पर ही टिकी रहती हैं। ऑफिस में कंप्यूटर पर तो घर पर टीवी और स्मार्टफोन पर आंखें हमेशा स्क्रीन पर बिजी रहती हैं। आंखों को हमेशा स्क्रीन पर बिजी रखने से कुछ दिनों में आंखों की रोशनी कम होने लगती हैं, जिसे हम आजकल महसूस कर रहे है। लेकिन कंप्यूटर का यूज करना भी आजकल काफी जरूरी हो गया है तो आप बिना इसका इस्तेमाल छोड़े भी अपनी आंखों को हैल्थी बना सकते है और आंखो की रोशनी को बढ़ा सकते है। यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी आंखों को हैल्थी रख सकते है।

1. आंखों को नम बनाएं रखें
लगातार रोशनी या स्क्रीन के सामने काम करने से आपकी आंखों की नमी कम होती है जिसके कारण आंखों में खुजली और लालिमा जैसी समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए काम के दौरान आंखों की नमी बनाएं रखे। जरूरत होने पर साफ पानी से आंखें धोते भी रहे।

2. अलग जगह देखे
हम लगातार स्क्रीन के सामने काम तो करते रहते है पर और कही नजर हिला कर देखते भी नहीं इससे भी आंखो की रोशनी जल्द ही कम होती है। काम के दौरान 20-30 मिनिट बाद अपनी नजरों को स्क्रीन के अलावा खुले मे दूर की चीजों पर ले जाएं।

3. चमकदार रोशनी से बचें
रात के वक्त अधिक चमकीली रोशनी से बचें। चमकीली रोशनी तब और अधिक नुकसानदेह हो जाती है जब आप अंधेरे से उजाले में आते हैं। इसलिए अपने घर में अधिक चमकदार लाइट का प्रयोग न करें। अगर कहीं जा रहे हैं तो गाड़ी की लाइट, स्ट्रीट लाइट को न देखें।

4. आंखों को आराम दें
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंखों वाले व्घ्यायाम कीजिए। आंखों को सुकून देने वाले व्यायाम करने से आंखों को राहत मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। दोनों हाथों को आंखों पर रखकर थोड़ी देर आंखों को आराम दीजिए।

5. ब्राइटनेस कम करें
मोबाइल और कंप्यूटर पर काम करने के दौरान दोनो की स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करके रखे। क्योंकि ज्यादा रोशनी को देखने के लिए आंखों पर ज्यादा जोर देना पड़ता है और स्क्रीन की तेज रोशनी से आंखों को नुकसान भी हो सकता है।

6. टेंशन से बचे
तनाव से बचाव बहुत जरूरी है, यह अन्य बीमारियों का कारण तो बनता है साथ ही आंखों की रोशनी को भी प्रभावित करता है। अधिक देर टीवी देखने, मोबाइल में देर तक गेम खेलने से आंखों में तनाव हो जाता है। इससे बचाव करना बहुत जरूरी है।

7. इटिंग हैबिट को न करें नजरअंदाज
खानपान का असर भी आंखों पर पड़ता है। हफ्ते में कम से कम तीन दिन मछली का सेवन करें। इसके सेवन से आंखों में ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्या दूर होती है। इसके अलावा पालक का सेवन करें यह पोषक तत्घ्वों से भरपूर होती है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। अंडे को भी आहार में शामिल कीजिए क्योंकि इससे ल्घ्यूटिन और जियाक्साथिन मिलता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है।

8. जरूरी विटामिन का करे सेवन
आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कुछ विटामिन बहुत जरूरी होते हैं, इसलिए ध्यान रखें कि इनकी पूर्ति आप खानपान से करें। ऐसे आहार का सेवन कीजिए जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी मौजूद हो। विटामिन ए की कमी से रतौंधी हो सकती है। इसलिए अगर विटामिन ए की कमी है तो विटामिन ए के पूरक सप्लीमेंट का सेवन कर सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories