Friday, September 22nd, 2017 02:23:11
Flash

इन चार फेस योगा से कम कर सकते हैं चेहरे की झुर्रियां




Fashion

60b72cb4b69d393f758b99b31400016d

ये बात तो आप सभी जानते हैं कि योगा हमारे शरीर को खूबसूरत और मजबूत बनाता है। लेकिन शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि योगा के जरिए आप अपने चेहरे को भी जवां बनाए रख सकते हैं। फेस योगा के जरिए आप चेहरे पर पडऩे वाली झुर्रियों को रोककर कसावट ला सकते हैं। ये डबल चिन आदि से भी छुटकारा दिलाती है। आईए जानते हैं कौन-कौन से फेस  योगा आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

kali yoga

काली मुद्रा-

– मुरझाए हुए चेहरे को वापस से खिलखिलाहट से भरने के लिए आप काली मुद्रा ट्राई कर सकती हैं। आपने मां काली का विकराल रूप तो देखा होगा । बस ठीक उसी तरह आप आंखें तररे हुए अपनी जीभ को बाहर निकालें । ये 30 सैकंड की मुद्रा आपको पांच बार करनी चाहिए।

– इसे योग को करने से आंखों में जमा पानी और गंदगी बाहर आ जाती  है। इससे आंखें साफ हो जाती हैं और इसके नीचे की झुर्रियां गायब हो जाती  हैं।

fish-like-smilig

स्माइल फिश फेस योग-

– नाम की तरह ही ये योग आपके चेहरे को खूबसूरत बना देगा। इसे करने के लिए आप आराम से घुटनों के बल बैठकर दोनों गालों को अंदर भींचकर चेहरे को मछली की तरह बना लें। ये 30 सैकंड की मुद्रा आपको पांच बार करनी चाहिए।

– इस योग को करने से चेहरे पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है। चेहरे की मसल्स टाइट हो जाती हैं, जिससे रिंकल्स की समस्या भी दूर हो जाती है।

3774af30bf6099e1150308cc93f73fa6

हास्य-

लो जी, इतना आसान सा। जी हां, जीभर के हंसों । हंसने से चेहरे की सारी मसल्स की एकसाथ एक्सरसाइज हो जाती है।

– जोर से हंसने के कारण फेफड़ों में ज्यादा ऑक्सीजन जाती है और खून को साफ कर देता है , जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है।

faceyoga-102_01

बलून योगा-

– घर में अगर बच्चे हैं, तो जाने-अनजाने में ये क्रिया तो आप करते ही  होंगे। बस आप इसे थोड़ा ध्यान से कर लीजिए। सांस को रोककर 10 सैकंड के लिए मुंह में हवा भर लें। ये 10 सैकंड की मुद्रा आपको पांच बार करनी चाहिए।

– इससे चेहरे में ब्लर्ड सकुर्लेशन ठीक होने लगता है, जो मुहांसों और दाग-धब्बों की समस्या से निजात दिलाता है। ये जॉ लाइन को भी ठीक रखता है और चेहरे के फैट की समस्या भी दूर कर देता है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories