जारी हुआ दुनिया का सबसे सुरक्षित नोट, इन आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त है

Surbhi Bhatewara

Business

हाल ही में 10 ब्रिटिश पाउंड का नया नोट जारी किया गया, जिसकी नकल करने के लिए उसमें अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। ये नोट पॉलिमर के हैं। और माना जा रहा है कि यह कागज के नोट से 2.5 गुना ज्यादा टिकाऊ है। इसे अभी तक का दुनिया का सबसे सुरक्षित नोट माना जा रहा है। इस नए नोट के पिछले हिस्से में 19वीं सदी की उपन्यासकार जेन ऑस्टेन का जबकि अगले हिस्से में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का चित्र है। तो जानते है ब्रिटिश के नए पाउंड के खास फीचर्स के बारे में –

दो होलोग्राम
ऊपर बाईं तरफ इसमें दो होलोग्राम हैं। एक फॉइल पैच है, जिसमें ब्रिटिश क्राउन दिखाई देता है। दूसरे में श्ज्मदश् शब्द दिखाई देता है पर टेढ़ा करने पर श्च्वनदकेश् दिखाई देता है।

 

ट्रांसपैरेंट विंडो
बांईं तरफ नीचे से थोड़ा ऊपर एक ट्रांसपैरंट विंडो दिखती है, जिसमें विनचेस्टर कैथेड्रल की मेटैलिक इमेज है, जो सामने की तरफ गोल्ड फॉइल में जबकि बैक में सिल्वर में दिखाई देती है।

पर्पल से ऑरेंज कलर में बदलती है इमेज
नोट को टेढ़ा करने पर क्विल की इमेज पर्पल से ऑरेंज कलर में बदलती दिखाई देती है।

पहले होती थी विंस्टन चर्चिल की तस्वीर
ऑस्टेन को विनचेस्टर कैथेड्रल में ही दफनाया गया था। इससे पहले के नोट में विंस्टन चर्चिल की तस्वीर रहती थी, जो 2016 तक चलन में थे।

छोटे अक्षर और अंक
सबसे महत्वपूर्ण हैं छोटे अक्षर और अंकए जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के चित्र से ठीक नीचे केवल माइक्रोस्कोप से ही दिखाई देते हैं।

ब्लाइंड लोगों के लिए स्पेशल फीचर
नोट के बाईं ओर ऊपर कोने में दृष्टिबाधित लोगों के लिए उभरे हुए डॉट्स हैं।