Friday, September 1st, 2017 17:50:01
Flash

इश्क के होते हैं पांच मुकाम, तीसरे में ही अटके हैं लोग




Social

romantic-couple-romantic-moods

प्यार कभी भी हो सकता है और किसी से भी हो सकता है। इसके लिए दिल ने कोई पैरामीटर या किसी तरह के नियम शर्ते नहीं रखी है कि जिन्हें पूरा करने के बाद ही किसी से प्यार होगा। लोगों का कहना हैं कि प्यार होने पर हवाएं चलने लगती है, सब कुछ गायब हो जाता है बस उसे छोड़कर जिससे प्यार होता है। अब ऐसा सच मे कैसे हो सकता है ये तो प्यार करने वाला ही जानें। फिल्म डेढ़ इश्किया में नसीरूद्दीन साहब ने एक डॉयलॉग कहा था। जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘‘इश्क के सात मुकाम होते है जिसमें आखिरी मौत होती है।’’ लेकिन अभी हाल ही में एक विशेषज्ञ ने कह दिया कि ‘‘इश्क के पांच मुकाम होते है और हम तीसरे में ही अटके रह जाते है।

एक फेमस साइकोलॉजिस्ट जेड डॉयमंड ने अपनी एक रिसर्च में कहा कि ‘‘मैने 40 साल क्लिनिकल रिसर्च की है और यहीं पाया है कि प्यार करने की पांच स्टेज होती है जिसमें से अधिकतर लोग तीसरी स्टेज को पार नहीं कर पाते। आइए आपको बताते है। साइकोलॉजिस्ट जेड डॉयमंड ने प्यार के कौन से पांच मुकाम बताए है।

love-romantic-couple-wallpapers-hd-pics

1.प्यार के बारे में रिसर्च करने वाले इन वैज्ञानिक का कहना है कि प्यार का पहला पढ़ाव है आपको किसी से प्यार होना। जब आपको प्यार होता है तो आपमें बहुत सारे बदलाव आते हैं। आपकी दुनिया धीरे-धीरे बदलने लगती है। ऐसा लगता है हर तरफ खुशी का माहौल है। आप बस किसी तरह उस इंसान को आपके दिल की बात बताना चाहते हो। यहीं है प्यार का पहला मुकाम।

romantic-love-couple-hd-wallpaper-download

2. प्यार के दूसरे मुकाम में आप एक दूसरे से मिलते हो और प्यार का इजहार करते हो। फिर एक दूसरे के साथ समय बिताते हो। एक दूसरे को डेट करते हो और एक कपल बन जाते हो। प्यार की इस दूसरी स्टेज में आप एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानने की कोशिश भी करते हो। प्यार का ये मुकाम आपके लिए काफी आनंदभर और खुशनुमा होता है।

3

3. प्यार का तीसरा मुकाम कुछ लोगों या अधिकतर लोगों के लिए काफी चैलेंजिंग होता है। क्योंकि इसी मुकाम में आकर अधिकतर लोग ब्रेकअप कर लेते है। ये मुकाम वो होता है जिसमें आप अपने पार्टनर से उम्मीदें करना शुरू करते हो। यहीं पर आप अपने पार्टनर को अपनी फीलिंग्स बताते हो। यही से शुरूआत होती है टकराव की। अधिकतर रिलेशनशिप में ऐसा होता है कि आप या आपका पार्टनर आपकी फीलिंग्स से सहमत नहीं होता या आप जो चाहते है वैसा वो नहीं करता। तो आपको लगने लगता है कि अब इससे ब्रेक ले लिया जाए। ऐसी ही स्थिति में इस तीसरे मुकाम पर अधिकतर यंगस्टर्स का ब्रेकअप हो जाता है।

5

4. इस तीसरे मुकाम के बाद जब आप थक हार कर अपनी आंखे मूंदकर अपने पार्टनर के बारे में सोचेंगे तो या तो आपको लगेगा कि आप उसके साथ अपनी इच्छा के बिना ही रह रहे थे इसलिए आपने ब्रेकअप कर लिया। अगर आप अपनी इच्छा से अपने पार्टनर के साथ थे तो आप अपने पार्टनर के साथ आगे भी रहने की कल्पना करेंगे और उसकी फीलिंग्स को समझेंगे। इसके बाद आप पांचवे और आखिरी मुकाम के लिए तैयार है।

5. अब जबकि आप चार मुकाम पार कर चुके हो और ये जान गए हो कि आपका रिश्ता कि लंबा चलने वाला है या ब्रेकअप वाला है तो आप इस मुकाम पर पहुंच चुके हो कि आपको क्या निर्णय लेना है, हो सकता है कि आपके निर्णय के बाद आपकी दुनिया फिर से बदल जाए। लेकिन इस निर्णय के बाद आप उस व्यक्ति के लिए निश्चित हो जाएंगे कि क्या ये मेरे लिए सही है।

Source-Brightside.me

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories