Monday, October 23rd, 2017 06:25:58
Flash

फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए टॉप 10 में कौन-कौन है शामिल




फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए टॉप 10 में कौन-कौन है शामिलBusiness

Sponsored




जैसा की हम सभी जानते है कि हमारे देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था साथ ही भी कहा जाता था कि हमारे देश में जितना सोना है उतना किसी और देश में नही है और यही वजह है कि हमारे देश में अंग्रेज आए थे और सारा सोना लूट कर ले गए. हांलाकि ऐसा नही की आज हमारे देश में सोने की कमी हो गई हो. वही हम बात करे सोने के कुबेरों की या हम कह सकते है देश के टॉप रईसों की तो आज भी हमारे देश में एक से बढकर एक रईस है. तो चलिए जानते है हाल ही में जारी हुई फोर्ब्स की इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार देश के दस सबसे अमीर लोगों के बारे में-

#इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है मुकेश अंबानी का जो लगातार 6 साल से इस लिस्ट में टॉप पर है. दरअसल पिछले दिनों सेंसेक्स में आई उछाल से रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में तेजी से उछाल आया है. इससे अंबानी की संपत्ति 58 फीसदी बढ़कर 38 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. फिलहाल मुकेश अंबानी की संपत्ति यमन की कुल GDP से 50 फीसदी ज्यादा है.

#देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स है विप्रो के फांउडर और चेयरपर्सन अजीम प्रेमजी जिनकी इस साल 6 फीसदी संपत्ति बड़ी है. इनकी कुल संपत्ति 19 बिलियन डॉलर है. इन्होने 21 साल की उम्र में ही अपने पिता के बिजनेस को संभाला था.

#हिंदुजा समूह के मालिक श्रीचंद हिंदुजा और उनके भाई गोपीचंद हिंदुजा है, जिन्हें संक्षेप में हिंदुजा भाइयों के रूप में जाना जाता है. इसकी स्थापना परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने 1914 में की थी. इनकी कुल संपत्ति 18.4 बिलियन डॉलर है.

#1950 में राजस्थान के सादुलपुर में जन्मे लक्ष्मी निवास मित्तल इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. ये आर्सेलर मित्तल ग्रुप के मालिक है जिनकी कुल संपत्ति 16.5 बिलियन डॉलर है. उनकी संपत्ति में इस साल 32 फीसदी का इजाफा हुआ है. आज ये दुनियाभर में स्टील किंग के नाम से जाने जाते है.

#1929 में जन्मे पल्लोनजी मिस्त्री भारत के सबसे बड़े निजी समूह टाटा समूह में सबसे बड़े शेयरधारक है. इनकी कुल संपत्ति-16 बिलियन डॉलर है. ये लिस्ट के अनुसार देश के पांचवे सबसे अमीर है. शापोरजी पल्लोनजी ग्रुप के मुखिया है.

#गोदरेज ग्रुप देश के 6वें सबसे अमीरों में आता है. इसकी कुल संपत्ति- 14.4 बिलियन डॉलर है. गोदरेज परिवार, एक भारतीय पारसी परिवार है जिसका प्रबंधन 1897 में अरदेशर गोदरेज और उनके भाई पिरोज्शा बुर्जोजी गोदरेज द्वारा गोदरेज समूह के एक समूह के रूप में किया गया था.

#एचसीएल ग्रुप के चेयरमैन और फाउंडर शिव नाडर देश के सातवे सबसे अमीर है. इन्होने अपने हुनर के दम पर इस ग्रुप को खड़ा किया है. इनकी कुल संपत्ति 85,100 करोड़ रुपए है. बता दें कि शिव नाडर ने 1976 में एचसीएल कंपनी की स्थापना की थी. इस साल इनकी संपत्ति में कुल 16 फीसदी का इजाफा हुआ है.

#14 जून 1967 में जन्मे कुमार मंगलम बिड़ला एक भारतीय उद्योगपति और आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष देश के आठवे सबसे अमीर है. इनकी कुल संपत्ति 12.6 बिलियन डॉलर है. बताते चले कि ग्रासिम, हिंडाल्को, अल्ट्राटेक सीमेंट, आदित्य बिरला नुवो, आइडिया सेल्युलर, आदित्य बिरला रिटेल, आदित्य बिरला मिनिक्स आदि बिड़ला ग्रुप के अंतर्गत आने वाली कंपनियां हैं.

#अपने पिता से कुछ पैसे लेकर कारोबार शुरू करने वाले दिलीप सांघवी देश के 9वें सबसे अमीर है. बता दें कि दिलीप दवाइयों की कंपनी सन फार्मा के सीइओ है. इनकी 12.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. हालांकि, सांघवी की संपत्ति में इस साल 27 फीसदी की गिरावट आई है, इसके बावजूद उनके व्यापार में कोई ज्यादा फर्क नहीं हुआ है.

#11 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अडाणी एंटरप्राइजेज के चेयरपर्सन गौतम अडाणी देश के 10वें रहीश है. इनका व्यापार हमारे देश के अलावा अन्य देश में भी फैला हुआ है. अडाणी ग्रुप की संपत्ति में इस साल 66 फीसदी का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़े:कंगना विवाद में ऋतिक ने तोड़ी चुप्पी, फेसबुक पोस्ट में लिखी 6 बातें

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories