Saturday, September 9th, 2017 12:13:23
Flash

चीन के प्रेसीडेंट की बॉडीगार्ड है ये लेडी, जी20 को लेकर हो रही चर्चा




Politics

Shu Xin f

पीएम मोदी इजराइल की यात्रा के बाद जी20 समिट के लिए हैम्बर्ग गए हैं। पीएम मोदी के अलावा इस समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप ऐर्दोगॉन होंगे। वैसे जहां भी किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष जाते हैं वहां अपने बॉडीगॉर्ड साथ ले जाते हैं लेकिन ये समिट कुछ अलग तरह की है।

 

गिनती के बॉडीगार्ड होंगे साथ
इस सम्मेलन में उतने ही बॉडीगॉर्ड आ सकते हैं जितने की अनुमति जर्मनी देगा। वैसे लोगों का सोचना है कि इस समिट में सबसे ज़्यादा बॉडीगार्ड अमेरिका के ट्रंप ला सकते हैं लेकिन ट्रंप को इस समिट में सिर्फ 11 बंदूकधारी बॉडीगार्ड लाने की परमिशन मिली है। इस समिट में सभी राष्ट्राध्यक्ष अपने-अपने मकसद से आते हैं।

trump and putine
आमने-सामने होगा रूस-अमेरिका
इस सम्मेलन में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन आमने-सामने होंगे। आपको याद होगा कि ट्रंप ने इलेक्शन में रूस पर हैकिंग का आरोप लगाया था। हाल ही में देखा जाए तो दोनों देशों के रिश्ते काफी मधुर है लेकिन इतने बड़े मंच पर इन दोनों देशों का क्या रिएक्शन होता है ये तो समय ही बताएगा।

China's President Xi Jinping looks on during a meeting with Laos' Prime Minister Thongloun Sisoulith at the Great Hall of the People in Beijing

चीन को मिली एक बॉडीगार्ड की अनुमति
इस समिट में ब्राजील भी शामिल होगा। ब्राजील को इस बार 13 बंदूकधारी गार्ड लाने की परमिशन मिली है वही साउथ अफ्रीका को इस समिट में 10 बंदूकधारी गार्ड लाने की अनुमति मिली। बात अगर चीन की करें तो चीन को इस समिट में सिर्फ एक बॉडीगार्ड लाने की अनुमति दी गई है।

Shu Xin f2
महिला बॉडीगार्ड का नाम चर्चा में
अंग्रेजी मीडिया के अनुसार चीन की ओर से आने वाले बॉडीगार्ड में एक महिला बॉडीगार्ड का नाम काफी चर्चा में है। इस महिला का नाम शू शीन हैं। पिछले साल के जी20 समिट में वे चीन के राष्ट्रपति के साथ थी। उनकी तस्वीरें भी इंटरनेट पर काफी वायरल हुई थी। उन्हें दुनिया की दस खूबसूरत सैनिकों में से एक माना जाता है।

g20

मेहमाननवाजी की पूरी व्यवस्था
जी20 समिट में पहुंचने वाले नेताओं के मनोरंजन के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। मेजबान जर्मनी अपने मेहमानों को बीफ से बने पकवानों के साथ फ्राइड एग भी खिलाएगा। समिट के पहले दिन शाम को म्यूजिकल कंसर्ट की व्यवस्था भी की गई है। जर्मनी पहुंच रहे नेतओं का वहां खूब स्वागत हो रहा है।

g20 protest

लोग कर रहे विरोध
हैम्बर्ग पहुंचे हर नेता का अपना एजेंडा है, लेकिन जोर आतंकवाद, क्लाइमेट चेंज और पोटेक्शनिज्म पर बातचीत के जरिए बेहतर भविष्य के लिए रास्ता बनाने का है। सम्मेलन में औपचारिक बातचीत के अलावा भी और बहुत कुछ घट रहा है. हैम्बर्ग को लेफ्ट का गढ़ माना जाता है. और सम्मेलन के खिलाफ सड़कों पर जोरदार प्रदर्शन हो रहा है। जी20 के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग कह रहे हैं- ‘‘वेलकम टू हेल।’’

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories