Friday, September 15th, 2017 12:45:35
Flash

अब गंगा को किया गंदा तो होगी जेल




Art & Culture

जल्द ही गंगा को गंदा करने वाले जेल जा सकते हैं। मोदी सरकार गंगा के गुनहेगारों के लिए कानून ला सकती है। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेकट नमामि गंगे के पहले चरण की शुरूआत हो रही  है।जी हां, अब अगर किसी ने गंगा में गंदगी फैलाई तो उसे हथकड़ी लगेगी। गंगा में थूंका तो जुर्माना लगेगा। गंगा में कचरा फेंका तो जेल जाएंगे। मोदी सरकार जल्द ही गंगा में कूड़ा फेंकने वालों को जेल भेजने का कानून ला सकती है। मोदी के इस ड्रीम प्रोजेकट कलीन गंगा की शुरूआत से ही साफ हो गया है कि सरकार गंगा को गंदा करने वाले के खिलाफ बेहद सखती बरतने के मूड में है।

ganga

मेादी सरकार गंगा की सफाई के लिए नमामि गंगा योजना के तहत हरिद्वार से दो हजार करोड़ रूपए की तीन सौ परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे। दो साल की रिसर्च और तमाम स्टडीज के बाद अब गंगा को निर्मल करने की सौगंध का पहला चरण शुरू हो रहा है। सरकार ने गंगा को निर्मल बनाने के लिए एक हजार परियोजनाएं बनाई हैं। उमा भारती और नितिन गड़करी गंगा बेसिन में आने वाले राज्यों में तीन सौ से ज्यादा योजनाओं को लांच करने जला रहे हैं। गौमुख से लेकर गंगासागर तक इन योजनाओं की शुरूआत होगी।

कुछ खास बातें-

– पूजा सामग्री विर्सजन के लिए जगह तय होगी।
– गंगा किनारे के शमशान घाटों को आधुनिक बनाया जाएगा।
– अस्थि विर्सजन के लिए जगह तय होगी।
– गंगा बेसिन के बड़े शहरों में नए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनेंगे।
– गंगा में गिरने वाले नालों पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का पायलट प्रोजेकट शुरू होगा।
– गंगा में बहते कचरे को हटाने के लिए ट्रेश कलीनर लगाए  जाएंगे।
– गंगा किनारे साफ सुथरे घाट बनेंगे।

बड़े शहरों के अलावा गंगा किनारे बसे गांव में भी नमामि गंगे अभियान चलाया जाएगा। सरकार गंगा से लगे पांच राज्यों  के अलावा दिल्ली और हरियाणा में भी ये अभियान चलाएगी। कयोंकि अगर गंगा को निर्मल करना है तो इन दो जगहों से आने वाली गंगा को भी साफ करना जरूरी है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories